हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

यूजी और पीजी डिग्री कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य

By

Published : Mar 25, 2021, 6:25 PM IST

यूजी और पीजी डिग्री कोर्स में सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के लिए 15 अप्रैल तक का समय दिया गया है. छात्रों के पंजीकरण पर ही उनका रिकॉर्ड एचपीयू के पास उपलब्ध होगा. एचपीयू की सभी शाखाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिसके बाद अब प्रशासन ने वेबसाइट पर आरएमई लिंक छात्रों को उपलब्ध करवाया है. जहां छात्रों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध करवाया गया है.

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने यूजी और पीजी डिग्री कोर्स में सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के लिए 15 अप्रैल तक का समय दिया है. अगर छात्र 15 अप्रैल तक पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं तो उनका परिणाम रोक दिया जाएगा. अभी तक हजारों छात्र ऐसे हैं जिन्होंने पंजीकरण नहीं किया है. कोविड-19 की परिस्थितियों की वजह से भी यह दिक्कतें छात्रों के समक्ष आ रही थी, जिसके समाधान के लिए अब एचपीयू ने समय छात्रों को दिया है.

छात्रों को 15 अप्रैल तक पंजीकरण कराना अनिवार्य

छात्रों के पंजीकरण पर ही उनका रिकॉर्ड एचपीयू के पास उपलब्ध होगा. एचपीयू की सभी शाखाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिसके बाद अब प्रशासन ने वेबसाइट पर आरएमई लिंक छात्रों को उपलब्ध करवाया है. जहां छात्रों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध करवाया गया है.

बहुत से छात्र ऐसे हैं जिन्होंने यूजी की परीक्षा पास कर ली है. पीजी के परीक्षा फॉर्म भी भर दिए हैं लेकिन अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है. यह सभी छात्र अपनी लॉग इन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आरएम लिंक पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. वहीं, जिन छात्रों ने अभी तक परीक्षा फॉर्म भी नहीं भरा है, उन्हें पहले लॉग इन आईडी लेना होगा उसके बाद अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा.

विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले हर नए और बाहरी यूनिवर्सिटी से आने वाले छात्रों के लिए यह पंजीकरण करवाना अनिवार्य है. अगर छात्र अपना पंजीकरण नहीं कर पाते हैं तो उनका परिणाम रोक दिया जाएगा. विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा, माइग्रेशन शाखा और रजिस्ट्रेशन शाखा के ऑनलाइन होने के बाद अब ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन नंबर भरा जाता है जिसके आधार पर छात्रों का पूरा रिकॉर्ड बनता है. इसी के आधार पर परिणाम भी विश्वविद्यालय की ओर से घोषित किया जाता है. ऐसे में विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों को यह स्पष्ट कर दिया है कि वह 15 अप्रैल तक अपनी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लें.

ये भी पढ़ें:नशा तश्करी की सूचना पुलिस से साझा करे जनता, पहचान रहेगी गुप्त: DIG

ABOUT THE AUTHOR

...view details