हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल में 12वीं की परीक्षाएं रद्द होना तय, 4 जून को रिपोर्ट सौंप सकते हैं अधिकारी

प्रदेश शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने की तैयारी के साथ अंक तय करने के फार्मूले पर मंथन शुरू कर दिया है. 4 जून को शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर विद्यार्थी और विभागीय अधिकारियों से चर्चा करेंगे. इस दौरान मिलने वाले सुझावों को 5 जून को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में शिक्षा मंत्री रखेंगे.

By

Published : Jun 3, 2021, 12:25 PM IST

फोटो.
फोटो.

शिमलाः हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द होना लगभग तय है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद सीबीएसई की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. ऐसे में अब हिमाचल प्रदेश में भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द मानी जा रही हैं. प्रदेश शिक्षा विभाग ने 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने की तैयारी के साथ ही अंक तय करने के फार्मूले पर मंथन शुरू कर दिया है. इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारी 4 जून तक अपनी रिपोर्ट शिक्षा मंत्री को सौंप सकते हैं.

मुख्यमंत्री ने दिए परीक्षाएं रद्द होने के संकेत

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मामले में सीबीएससी की तर्ज पर ही आगे बढ़ने की बात कही है. हालांकि इस बारे में आखिरी फैसला 5 जून को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में होगा. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना का हाल में परीक्षाएं कराना संभव नहीं है.

4 जून को ई-पीटीएम

हिमाचल प्रदेश में स्कूल शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत 12वीं कक्षा के 1 लाख से अधिक विद्यार्थी हैं. हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर 4 जून को सभी विद्यार्थियों के साथ ई-पीटीएम के जरिए भी जोड़ने वाले हैं. ऐसे में इस वर्चुअल बैठक के दौरान भी 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी, परिजनों और विभागीय अधिकारियों के साथ परीक्षा के संबंध में चर्चा की जा सकती है. ई-पीटीएम में मिलने वाले सुझावों को 5 जून को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा.

सीबीएसई की तर्ज पर ही प्रमोट किए गए 10वीं के विद्यार्थी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में दसवीं की कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सीबीएसई की तर्ज पर ही 11वीं में प्रमोट किया गया है. इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री और रमेश पोखरियाल 'निशंक' और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्यों के साथ हुई बैठक में भी हिमाचल प्रदेश ने केंद्र की ओर से लिए जाने वाले फैसले का समर्थन करने की बात कही थी. ऐसे में सभी संकेत इसी ओर इशारा करते हैं कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं भी रद्द की जाएंगी.

ये भी पढ़ें: देवभूमि में डिजिटल बाबा ने रमाई धूनी, डिजिटल कथाओं से युवाओं को लुभा रहे हैं हाईटेक बाबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details