हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र : प्रदेश में 69 नहीं ,केवल बनेंगे 9 एनएच : जयराम ठाकुर

By

Published : Mar 10, 2022, 7:07 PM IST

चुनावों से पहले 2017 में भाजपा के केंद्रीय नेता और मंत्री नितिन गडकरी द्वारा घोषित 69 एनएच के मुद्दे पर आज सदन में विपक्ष ने सरकार को खूब घेरा. इन एनएच के निर्माण को केंद्र से अभी तक मंजूरी नहीं मिली है. सदन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 69 एनएच के स्थान पर अब 9 एनएच का ही निर्माण (National Highway to be built in Himachal)होगा.

Nine National Highway to be built in Himachal
हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र

शिमला:चुनावों से पहले 2017 में भाजपा के केंद्रीय नेता और मंत्री नितिन गडकरी द्वारा घोषित 69 एनएच के मुद्दे पर आज सदन में विपक्ष ने सरकार को खूब घेरा. इन एनएच के निर्माण को केंद्र से अभी तक मंजूरी नहीं मिली है. सदन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 69 एनएच के स्थान पर अब 9 एनएच का ही निर्माण (National Highway to be built in Himachal)होगा. प्रश्नकाल के दौरान नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने प्रश्न पूछा था. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले केंद्र सरकर को प्राथमिकता के आधार पर 25 राजमार्गों की एक सूची केंद्र सरकार को भेजी थी ,ताकि इन पर प्राथमिकता के आधार काम शुरू हो सके, लेकिन अब इनमें से 9 राजमार्गों की सूची भेजी, ताकि इनका काम शुरू हो सके. यह 9 राजमार्ग किसी न किसी तरह से 69 राजमार्गों से जुड़े हुए है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 14 सिंतबर 2016 को 61, दो जनवरी 2017 को चार और 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले दस अप्रैल 2017 को तीन और 31 अगस्त 2017 को एक सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की सैद्धांतिक मंजूरी देने की घोषण की थी.मुख्यमंत्री ने अपने जवाब में कहा कि इन 69 राष्ट्रीय राजमार्गों में से63 सड़कों की डीपीआर लोक निर्माण की ओर से तैयार की जा रही ,जबकि तहन सड़कों की डीपीआरनेशनल हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर इवलपमेंट कॉरपोरेशन के पास है. दो सड़कें राष्ट्रीय राजमार्गों के मानकों के मुताबिक पहले से ही तैयार और भूतल परिवहन च राजमार्ग मंत्रालय को राष्ट्रीय राजमार्ग अधिसूचित करने के लिए 19 जनवरी 2019 को भेज दिया था.


मुख्यमंत्री ने कहा कि 63 सड़कों में से 58 सड़कों की ड्राफ्ट संरेखण रिपो 19 अप्रैल 2018 सितंबर 2019 तक भूतल परिवहन मात्रालय को भेजी गई है. यह मंजूरी के लिए मंत्रालय के अधीन विचाराधीन है. मुख्यमंत्री ने कहा कि भूतल परिवहन मंत्रालय ने 24 मई 2019 को एक चिट्ठी लिख कर बताया कि नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के लिए पूर्व में बनाए गए दिशा निर्देशों को संशोधित करने की प्रक्रिया की जा रही है. जयराम ठाकुर ने कहा यह मापदंड उन सड़कों पर भी लागू होंगे जिन्हें सैद्धांतिक रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है.

ये भी पढ़ें :भाजपा की जीत पर शिमला में जश्न, मंडी में भी बांटी गई मिठाईयां


ABOUT THE AUTHOR

...view details