हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सरकारी योजनाओं की अधिकारियों को मिलेगी ट्रेनिंग, शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक ने जारी किए निर्देश

By

Published : Oct 1, 2019, 10:11 AM IST

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी योजनाओं की अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए स्कूलों, निजी शिक्षण संस्थानों के स्कॉलरशिप इंचार्ज और नोडल अधिकारी आईटी की ड्यूटी लगाने को कहा गया है.

National scholarship portal training shimla

शिमला: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर उपलब्ध केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को लेकर अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इन योजनाओं को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से स्कॉलरशिप इंचार्ज ओर नोडल अधिकारियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी. यह ट्रेनिंग अक्टूबर महीने में करवाई जाएगी.

शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक राकेश भारद्वाज ने जिला उपनिदेशकों को निर्देश जारी किए है कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए स्कूलों, निजी शिक्षण संस्थानों के स्कॉलरशिप इंचार्ज और नोडल अधिकारी आईटी की ड्यूटी लगाने को कहा है.

मास्टर ट्रेनर्स नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर छात्रवृत्ति योजनाओं के साथ ही ऑनलाइन आवेदन और वेरिफिकेशन की जानकारी स्कॉलरशिप इंचार्ज को दी जाएगी. खास बात यह है कि शिक्षा विभाग ने छात्रवृत्ति घोटाले के बाद वर्ष 2019-20 में छात्रवृत्ति आबंटन के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर स्वीच कर लिया है.

यह पोर्टल नया है ऐसे में अधिकारियों को इस पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी नहीं है. इसी के चलते इन कर्मचारियों को स्पेशल ट्रेनिंग देने का निर्णय शिक्षा विभाग ने लिया है.

बता दें कि शैड्यूल के मुताबिक शिमला के पोर्टमोर स्कूल में जिला शिमला, किन्नौर और लाहौल स्पीति के अधिकारियों के लिए 3 अक्टूबर को ट्रेनिंग दी जाएगी. वहीं, डिग्री कॉलेज सोलन में 5 अक्टूबर को जिला सिरमौर ओर जिला सोलन के स्कॉलरशिप इंचार्ज को ट्रेनिंग दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details