हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

MC शिमला ने पेश किया 222 करोड़ का बजट, शहर में ग्रीन टैक्स के साथ ही शराब-बिजली पर लगा सेस

By

Published : Feb 25, 2021, 3:12 PM IST

नगर निगम शिमला ने गुरुवार को अपना 2021-22 का वार्षिक बजट पेश किया. नगर निगम की ओर से इस बार 222 करोड़ का बजट पेश किया गया. बिजली पर सेस को 10 पैसे से बढ़ाकर 20 पैसे कर दिया है. नगर निगम ने बड़ा कर लोगों पर अतिरिक्त बोझ डाल दिया है. इसके अलावा शहर में ग्रीन टैक्स लगाने के साथ ही शराब की बोतल पर सेस 2रु से बढ़ाकर 5रु किया गया.

Municipal Corporation Mayor Satya Kaundal presented the budget of 2021-22
महापौर सत्या कौंडल ने पेश किया बजट

शिमलाःनगर निगम शिमला नेगुरुवार को अपना 2021-22 का वार्षिक बजट पेश किया. 24 लाख के सरप्लस बजट के साथ इस बार नगर निगम ने 222 करोड़ का बजट पेश किया है. हालांकि यह बजट पिछले साल के बजट से 3 करोड़ कम कर दिया गया है. कोरोना के चलते राहत की आस लगाए बैठे शहरवासियों को कोई राहत नगर निगम ने बजट में नही दी है.

बिजली पर लगाया सेस

नगर निगम ने बिजली पर सेस लगाकर लोगों पर अतिरिक्त बोझ डाल दिया है. इसके अलावा शहर में ग्रीन टैक्स लगाने के साथ ही शराब की बोतल पर सैस को 2रु से बढ़ाकर 5रु किया गया है. साथ ही शहर में आ रहे कुरियर पर 5रु शुल्क लगाने की घोषणा भी की गई.

वीडियो रिपोर्ट.

महापौर ने बजट को बताया जनहितेषी

नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने इसे जनहित वाला बजट करार दिया है. उन्होंने कहा कि शहर की जनता को राहत देते हुए बजट में कई नई योजनाएं शुरू की गई हैं और कोशिश की गई है कि शहर की जनता पर कोई अतिरिक्त कर न लगाया जाए.

बीपीएल परिवारों का कूड़ा शुल्क माफ

सत्या कौंडल ने कहा कि बीपीएल परिवारों को कूड़ा शुल्क माफ किया गया है और शहर में पार्क, पार्किंग बनाने के साथ ही मोनोरेल शुरू करने और ग्रीन टैक्स लगाने को मंजूरी दी गई है. इससे नगर निगम की आय बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि नगर निगम के आय के स्त्रोत काफी सीमित हैं और निगम अपनी आय के स्त्रोत बढ़ाने का प्रयास कर रहा है. साथ ही प्रदेश सरकार से भी अनुदान बढाने की मांग की जाएगी.

आय बढ़ाने के लिए ये लिए फैसले

नगर निगम शिमला छोटे-बड़े वाहन के लिए पार्किंग का निर्माण करेगा और इन पार्किंग को खुली बोली लगाकर आवंटित किया जाएगा, जिससे लगभग 10 करोड़ की आय प्रतिवर्ष नगर निगम को होगी. नगर निगम की दुकानों एवं लीज पर दी गई संपत्तियों को बहुत कम कमाई हो रही है. नगर निगम शिमला वित्त वर्ष 2021 में आंकलन करके किराए को बढ़ाएगा.

1 करोड़ की आय प्राप्त होने की संभावना

निगम अपनी संपूर्ण संपत्तियों को चिन्हित कर व्यवसायी कार्यों के लिए प्रयोग करेगी. इसके अलावा शहर में अचल संपत्तियों के पंजीकरण पर ड्यूटी लगाने की व्यवस्था को दोबारा से शुरू किया जाएगा, जिसमें नगर निगम को एक करोड़ की आय प्राप्त होने की संभावना है.

ये की घोषणा

शहर की जनता को एक छत के नीचे विभिन्न प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से लिफ्ट के पास आजीविका भवन का लोकार्पण करेगा. घर द्वार तक मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से नगर निगम शिमला के प्रत्येक वार्ड में वार्ड कार्यालय का निर्माण करेगा.

पार्क और पार्किंग की सुविधा

शहर के बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों की सुविधा के लिए शहर के सभी वार्डों में भूमि की उपलब्धता होने पर पार्क और पार्किंग की सुविधा प्रदान करना. शिमला शहर के विभिन्न भागों में येलो लाइन पार्किंग जनता को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाना. शहर में बीपीएल परिवारों को नए सिरे से सर्वेक्षण किया जाएगा.

रोगी वाहन सड़क का निर्माण करना

शहर के सभी वार्डों में आवश्यकता अनुसार रोगी वाहन सड़क का निर्माण करना. शिमला शहर के विभिन्न भागों में स्मार्ट सिटी अमृत मिशन के तहत विकासात्मक कार्यों को जनहित में प्राथमिकता के आधार पर गति देना. शहर में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने की दृष्टि से टाउन हॉल की बिल्डिंग में पर्यटन विभाग से मिलकर लाइट साउंड और मल्टीमीडिया शो की व्यवस्था करना.

मोनो रेल चलाने की व्यवस्था

इसके अलावा शिमला शहर की जनता को नगर निगम से संबंधित सभी सेवाओं को एक छत के नीचे प्रदान करने के लिए सब्जी मंडी में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नगर निगम कार्यालय का निर्माण, पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शहर में मोनो रेल चलाने की व्यवस्था. स्मार्ट सिटी मिशन के तहत की जाएगी नगर निगम शिमला की प्रयोगशाला को जीर्णोद्धार करने की घोषणा की गई है.

इस बार भी बजट में कटौती

नगर निगम शिमला ने पिछले साल की तरह ही इस बार भी बजट में कटौती की है. बीते वर्ष नगर निगम ने 225 करोड़ का बजट पेश किया था, लेकिन इस बार 222 करोड़ का बजट पेश किया है. हालांकि बजट सर प्लस बताया जा रहा है. नगर निगम का तर्क है कि शिमला शहर में पानी वितरण का कार्य जल निगम को देने से निगम को नुकसान हुआ है. आय के काफी कम स्त्रोत निगम के पास रह गए हैं.

ये भी पढ़ेंः26 फरवरी से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र, आज सर्वदलीय बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details