हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कड़ी सुरक्षा के बीच हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, पहली बार ड्रोन कैमरे से निगरानी

By

Published : Aug 2, 2021, 3:53 PM IST

Updated : Aug 2, 2021, 5:05 PM IST

कड़ी सुरक्षा के बीच आज से हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो गया है. मेन गेट से लेकर विधानसभा के अंदर तक पुलिस कमांडो तैनात हैं. बिना पास के गेट से अंदर आने की अनुमति किसी को नहीं है. मानसून सत्र के दौरान पुलिस और होमगार्ड के करीब 300 जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे.

कड़ी सुरक्षा के बीच हिमचाल विधानसभा का मानसून सत्र शुरू
कड़ी सुरक्षा के बीच हिमचाल विधानसभा का मानसून सत्र शुरू

शिमला:हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू हो गया है. सीएम जयराम ठाकुर को एक ऑडियो मैसेज के जरिए 15 अगस्त को तिरंगा न फहराने देने की धमकी दी गई है. ऐसे में सरकार की ओर से सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. सुरक्षा एजेंसियां भी पूरी तरह से सतर्क हो गई हैं.

मेन गेट से लेकर विधानसभा के अंदर तक पुलिस कमांडो तैनात हैं. बिना पास के गेट से अंदर आने की अनुमति किसी को नहीं है. मानसून सत्र के दौरान पुलिस और होमगार्ड के करीब 300 जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे. बायोमेट्रिक मशीन से चेक होने के बाद ही विधानसभा परिसर में प्रेवश दिया जा रहा है. सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था और लोगों की आवाजाही पर नजर रखी जा रही है. विधानसभा सत्र के दौरान पहली बार ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है.

मोबाइल फोन, पेजर आदि विधान सभा के अन्दर ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. मानसून सत्र के दौरान सिर्फ ई-प्रवेश पत्र से ही एंट्री मिलेगी. ई प्रवेश पत्र की जांच मुख्य गेट पर स्थापित पुलिस के कंप्यूटरीकृत जांच केंद्र में होगी. इसके बाद क्यूआर कोड के माध्यम से फोटो युक्त ई-प्रवेश पत्र को लैपटॉप के माध्यम से प्रमाणित किया जाएगा.

वीडियो

सुरक्षा व्यवस्था के लिए विधानसभा क्षेत्र को तीन सेक्टरों में बांटा गया है. इनमें इनर सेक्टर-ए, आउटर सेक्टर-बी और तीसरा सेक्टर-सी बाहर ट्रैफिक को लेकर रहेगा. सुरक्षा व्यवस्था के लिए बम निरोधक दस्ते को तैनात किया गया है. इसके साथ ही घुड़सवार दल और खोजी कुत्ता दल भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे. जिले के विभिन्न थानों से भी जवानों और अधिकारियों को विशेष रूप से ड्यूटी पर तैनात किया गया है. इसके अलावा किसी भी स्थिति से निपटने को तुरंत कार्रवाई दल पुलिस नियंत्रण कक्ष के संपर्क में होगी.

बजट सत्र के दौरान सुबह 9.30 बजे से 11 बजे तक बालूगंज से कनेडी हाउस तक हर गाड़ी को आने की इजाजत नहीं होगी. जिन लोगों का घर इस सड़क के आसपास है, उन्हें गाड़ियों में आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होगी. सत्र के दौरान विधानसभा आने वाले लोगों को पहले कार्ड दिखाना होगा, तभी यहां से गाड़ी लेकर आ सकेंगे. आपातकालीन गाड़ियों के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है.

विधानसभा मानसून सत्र तक यह बदलाव किया गया है. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ट्रैफिक पुलिस के निर्देशों का पालन करें. पुलिस की ओर से समय-समय पर सही रास्ते की जानकारी दी जाएगी. सुरक्षा कारणों से गाड़ी की चेकिंग हो सकती है सहयोग करें.

ये भी पढ़ें: पेड़ के पुल से नाला पार कर चांटूग गांव पहुंचे मंत्री, ग्रामीणों के हालात देखकर हुए भावु

Last Updated : Aug 2, 2021, 5:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details