हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 16, 2020, 11:12 PM IST

ETV Bharat / city

हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, होम क्वांरटाइन लोगों के भी लिए जाएंगे कोरोना सैंपल

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 180 एक्टिव केस हैं. प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामले बढ़ रहे हैं. सरकार ने फैसला लिया है कि बाहर से लौटे होम क्वांरटाइन किए गए लोगों के भी कोविड-19 के सैंपल लिए जाएंगे.

jairam on corona sample
jairam on corona sample

शिमलाः हिमाचल में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के कारण बढ़ रहे कोरोना मामलों पर सरकार सक्रिय हो गई है. प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि बाहर से आने वाले जो लोग होम क्वांरटाइन होंगे, उनका भी कोविड-19 का सैंपल लिया जाएगा.

अब सरकार की ओर से व्यक्ति विशेष में कोरोना वायरस के लक्षण आए हैं या नहीं इस बारे में न देखते हुए, होम क्वारंटाइन वाले सभी लोगों का सैंपल लिए जाएंगे. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ये भी संकेत दिया है कि अगर कोविड-19 के केस इसी रफ्तार से बढ़ते रहे तो सीमा पर सख्ती की जाएगी. ये भी संभव है कि सरकार फिर से बॉर्डर सील कर दे.

प्रदेश में कोरोना के 180 एक्टिव केस

इसके अलावा प्रदेश सरकार होम क्वांरटाइन व क्वांरटाइन से जुड़े नियमों में अभी तक दी गई ढील पर भी पुनर्विचार कर सकती है. हिमाचल प्रदेश में इस समय कोरोना के 180 एक्टिव केस हैं. मंगलवार को 19 लोग कोरोना से मुक्त हुए. फिर भी दिल्ली से आने वाले लोग कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं और इससे प्रदेश की जनता में तनाव का माहौल है.

18 दिन में हिमाचल में कोरोना के मामले दुगने

विगत 18 दिन में हिमाचल में कोरोना के मामले दुगने हुए हैं. शिमला में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना के मामले जाहिर तौर पर तेजी से बढ़़े हैं. अधिकतर मामले बाहर से लौट रहे लोगों की वजह से आए हैं.

सीमा पर बढ़ाई जा सकती है सख्ती

ऐसे में आगामी दिनों में बाहरी राज्यों से आने आवाजाही को लेकर सख्ती की जाएगी. कोरोना का संक्रमण अधिक न फैले, इसे लेकर सरकार नए सिरे से कुछ उपायों पर विचार करने के बाद फैसला लेगी. जयराम ठाकुर ने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में हिमाचल में स्थिति संतोषजनक है.

कोरोना के हर रोज उचित मात्रा में टेस्ट हो रहे हैं. फिलहाल टेस्टिंग के लिए घर-घर जाने की जरूरत नहीं है. यह तय किया जा रहा है कि होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों के टेस्ट किए जाएं. इसके अलावा उनके भी टेस्ट लिए जा रहे हैं, जिनमें कोरोना के लक्षण उभर रहे हैं.

सरकार के निर्देशों के बाद शिमला शहर में होम क्ववारंटाइन में रह रहे सभी लोगों के कोरोना सैंपल लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. शिमला में दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल को कोविड केयर अस्पताल बनाया गया है और वहां अभी तक इंस्टीटयूशनल क्वारंटाइन सेंटर में रखे लोगों के ही सैंपल लिए जा रहे थे. अब नए निर्देश के अनुसार सभी के कोरोना सैंपल दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में ही लिए जाएंगे. इसमें उन सभी के सैंपल भी होंगे जो कि बाहर से आए हैं और उन्हें होम क्वारंटाइन किया है.

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक शिमला में होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या एक हजार से भी अधिक है. सीएमओ शिमला डॉक्टर सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि अब होम क्वारंटाइन किए गए सभी लोगों की कोरोना की जांच की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस दौरान रैंडम सैंपलिंग करनी होगी.

सीएम जयराम का कांग्रेस पर पलटवार

उधर, एक सवाल के जवाब में सीएम जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस कांग्रेस के सर चढ़ गया है. वर्तमान हालातों में सरकार लोगों की बेहतरी के लिए समर्पित होकर काम कर रही है, लेकिन कांग्रेस इसमें परेशानिआं ला रही है. उन्होंने पूछा कि जनता द्वारा चुनी हुई सरकार को कांग्रेस पार्टी कहां-कहां रोकेगी.

जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार द्वारा दूसरे प्रदेशों से लोगों को वापस लाया गया, तो कांग्रेस ने यह शोर मचाया कि इन लोगों के साथ कोरोना भी आ रहा है. वहीं जब बाहर से लोग नहीं आ रहे थे, तब कांग्रेस के नेता कहते थे कि सरकार बाहर फंसे लोगों को नहीं ला रही है.

ये भी पढ़ें-प्रवासी मजदूरों को मिलेगा सरकारी योजना का लाभ, श्रम निरीक्षक ने दी जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details