हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update Himachal: हिमाचल में बारिश को लेकर येलो अलर्ट, बर्फबारी व बारिश से तापमान में गिरावट

By

Published : Oct 12, 2022, 6:48 AM IST

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान (India Weather Forecast) पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में हल्की बारिश देखी गई. मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. इसके आलावा उत्तरी तमिलनाडु और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं, हिमाचल में ऊंची चोटियों पर बर्फबारी (Snowfall in Himachal) का दौर जारी है. हिमाचल में बर्फबारी व बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है.

Weather Update Himachal
हिमाचल में मौसम का पुर्वानुमान.

शिमला:देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का दौर (India Weather Forecast) अभी भी जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. इसके आलावा उत्तरी तमिलनाडु और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं, लाहौल स्पीति के लोसर में ताजा बर्फबारी हुई है. कांगड़ा की धौलाधार की पहाड़ियां भी अक्टूबर माह में ही बर्फबारी से सफेद हो गई हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में मध्यम बारिश होने की आशंका है, हालांकि कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की भी संभावना है. वहीं, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, असम, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

वहीं, हिमाचल में हो रही बारिश व ऊंची चोटियों में बर्फबारी से पूरा प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है. हिमाचल के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही बारिश (Rain In Himachal Pradesh) और बर्फबारी के कारण तापमान में काफी कमी आई है. प्रदेश में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी (Yellow Alert in Himachal) किया है. इसके अलावा आगामी दो दिन भी बारिश का दौर जारी रहेगा.

इस बार मानसून सीजन के दौरान प्रदेश में सामान्य से दो फीसदी कम बादल बरसे हैं. 716.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि 734.4 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया. प्रदेश से मानसून विदा होने की सामान्य तिथि 25 सितंबर है, लेकिन इस बार यह आठ दिन बाद 3 अक्टूबर को विदा हुआ. (Weather Update Himachal)

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 19°C 10°C
सोलन 26°C 14°C
हमीरपुर 28°C 17°C
मंडी 26°C 15°C
बिलासपुर 29°C 18°C
ऊना 31°C 19°C
कांगड़ा 28°C 17°C
सिरमौर 26°C 18°C
कुल्लू 28°C 13°C
चंबा 28°C 16°C
किन्नौर 17°C 5°C
लाहौल-स्पीति 16°C 3°C

अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति में 3डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details