हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HPU ने बढ़ाई पीजी प्रवेश के लिए दस्तावेज अपलोड करने की डेट, 27 अक्टूबर तक पूरी कर सकेंगे प्रक्रिया

By

Published : Oct 26, 2020, 8:32 PM IST

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए दस्तावेज अपलोड करने की तिथि को 24 अक्टूबर से बढ़ाकर 27 अक्टूबर कर दिया गया है. दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड होने के बाद एचपीयू हर एक कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा. लिस्ट जारी होने के बाद कॉउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

hpu pg admission news
hpu pg admission news

शिमलाःहिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए दस्तावेज अपलोड करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है. दस्तावेजों को अपलोड करने की तिथि को 24 अक्टूबर से बढ़ाकर 27 अक्टूबर कर दिया गया है, जिससे की सभी छात्र इस आवश्यक प्रक्रिया को पूरा कर सकें.

ऐसे में अब छात्रों के दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड होने के बाद ही एचपीयू हर एक कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा. लिस्ट जारी होने के बाद कॉउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी. एचपीयू के सामने इस समय सबसे बड़ी चुनौती है कि एक नवंबर से शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जा सके. ऐसे में अब जब शेड्यूल में तय तिथियों में बदलाव हो रहा है तो इसमे नई चुनौतियां सामने आ रही है.

वीडियो.

वहीं, एचपीयू कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने कहा कि यूजीसी की ओर से जो निर्देश जारी हुए हैं, उसके तहत विश्वविद्यालयों में 1 नवंबर से शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करना जरूरी है. इसी को देखते हुए विश्वविद्यालय ने इस बार पीजी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएं ना करवाते हुए मेरिट के आधार पर ही छात्रों को प्रवेश देने का फैसला लिया था. इसके पीछे की वजह यही थी कि जल्द से जल्द पीजी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जा सके और सही समय रहते शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जाए.

ये भी पढ़ें-कंगना नशे को लेकर इतनी गंभीर तो हिमाचल में नशे का करें विरोध: कुलदीप राठौर

ये भी पढ़ें-सीएम जयराम ने घर पर आइसोलेशन में रह रहे सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच के दिए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details