हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 19, 2019, 8:34 AM IST

ETV Bharat / city

रिकांगपिओ में HPPCL ने मनाया 13वां स्थापना दिवस, जिले में जल्द शुरू होगी दो जल विद्युत परियोजना

हिमाचल प्रदेश जल विद्युत निगम ने किन्नौर जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में अपना 13वां स्थापना दिवस मनाया. समारोह में परियोजनका के महा-प्रंबधक ने बताया कि निगम जिले में दो जल विद्युत परियोजनाओं पर काम कर रहा है.

HPPCL celebrates 13th Foundation Day in Kinnaur
रिकांगपिओ में HPPCL ने मनाया 13वां स्थापना दिवस

किंन्नौर:हिमाचल प्रदेश जल विद्युत निगम ने किन्नौर जिला के मुख्यालय रिकांगपिओ में अपना 13वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया. इस मौके पर शौंगठोंग जल विद्युत परियोजना के महा प्रबंधक एमके शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बताया कि निगम जिले में दो जल विद्युत परियोजनाओं पर काम कर रहा है.

एमके शर्मा ने बताया कि दो विद्युत परियोजनाओं में 195 मेगावाट की काशंग एकीकृत जल विद्युत परियोजना के प्रथम चरण में 65 मेगावाट का विद्युत उत्पादन शुरू कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस परियोजना का दूसरे और तीसरे चरण का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा.

महाप्रबंधक ने कहा कि 450 मेगावाट की शौंगठोंग-करछम जल विद्युत परियोजना का कार्य प्रगति पर है. उम्मीद है कि साल 2024 तक इस परियोजना से विद्युत उत्पादन शुरू हो जाएगा. इस विद्युत परियोजना के आरम्भ होने जाने से प्रदेश सहित देश के उत्तरी राज्यों को लाभ मिलेगा. यह परियोजना प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगी.

हिमाचल प्रदेश जल विद्युत निगम का गठन प्रदेश में उपलब्ध जल विद्युत क्षमता के दोहन के उद्देश्य से किया जा रहा है. इस अवसर पर निगम के उप-महा प्रबंधक सुनील सिंह, सुरेन्द्र पाल, सतिन्द्र चैधरी सहित परियोजना प्रभावित ग्राम पंचायतों के प्रधान और अन्य पंयाचत जनप्रतिनिधियों सहित निगम के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: किन्नौर में फिर हुआ मौसम खराब, एक बार फिर बर्फबारी के आसार

ABOUT THE AUTHOR

...view details