हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, छात्रों ने कहा: हम बिल्कुल तैयार

By

Published : Mar 4, 2020, 12:51 PM IST

हिमाचल प्रदेश में 4 मार्च से कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई है. इसी बीच ETV भारत की टीम ने परीक्षा केन्द्रों में जाकर स्कूली बच्चों से पेपर को लेकर उनकी प्रतिक्रिया जानी और उनको शुभकामनाएं दी. तभी कई छात्र अपनी पहली परीक्षा को लेकर उत्साहित नजर आए, तो कई बच्चे स्ट्रेस में भी नजर आए.

hp board exam start on 4 march
डिजाइन फोटो

शिमला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 4 मार्च से शुरू हो गई हैं. बुधवार को सुबह के सत्र में 12वीं के इंग्लिश विषय की परीक्षा आयोजित करवाई गई. परीक्षा केंद्र पहुंचने का समय 8:45 तय किया गया था.

राजधानी शिमला में सुबह से ही छात्र अपने-अपने परीक्षा केंद्रों के लिए निकले. कई छात्र अपनी पहली परीक्षा को लेकर उत्साहित नजर आए, तो कई बच्चे स्ट्रेस में भी नजर आए. इसी बीच ETV भारत की टीम ने उनसे बातचीत की और उनको शुभकामनाएं दी.

छात्रा अंजली ने बताया कि आज 12वीं कक्षा के इंग्लिश विषय का पेपर है और उन्होंने साल भर अच्छी तैयारी की है. ऐसे में उन्हें पूरा विश्वास है कि पेपर अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं में उन्हें इस बात का ज्यादा स्ट्रेस रहता है कि किस तरह का पेपर बोर्ड की ओर से सेट किया गया होगा.

वीडियो

बच्चों ने बताया कि 3 घंटे में पेपर को पूरा करने के साथ ही अच्छे अंक लाना भी जरूरी होता है. इसलिए परीक्षा के दौरान जो सवाल छात्रों को अच्छे से आते हैं उन्हें पहले लिखते हैं और इसके बाद कठिन प्रश्नों को हल किया जाता है. साथ ही कहा कि इंग्लिश का पेपर उन्हें आसान लगता है ऐसे में जब शुरुआत इंग्लिश से हो रही है तो उम्मीद है कि बाकी पेपर भी सही से होंगे.

ये भी पढ़ें:कोरोना वायरस: संदिग्ध मरीज के IGMC पहुंचते ही हड़कंप, अस्पताल में मची अफरा तफरी

बता दें कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा रही हैं. इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 2777 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं, जबकि 53 परीक्षा केंद्र ऐसे हैं जिनका संचालन महिला अध्यापिकाओं की ओर से ही किया जा रहा है.

इन बोर्ड की परीक्षाओं में दसवीं में 10 लाख 4 हजार 338 नियमित छात्र, जमा दो में 8 लाख 6 हजार 630 छात्र शामिल हो रहे हैं. वहीं, एसओएस की आठवीं की परीक्षाओं में 414, एसओएस दसवीं 10 हजार 688 और एसओएस की जमा दो की परीक्षा में 15हजार 228 छात्र परीक्षाएं दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details