हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल में मौसम रहने वाला है खराब, एक क्लिक पर पढ़ें विभाग की एडवाइजरी

हिमाचल प्रदेश के लोगों को बारिश और बर्फबारी से निजात नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में आगामी दो दिनों तक मौसम खराब रहने की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है.

Himachal pradesh weather update
फोटो.

By

Published : Oct 24, 2021, 8:15 AM IST

शिमला: पिछले कुछ दिनों पहले हिमाचल में हुई बारिश और बर्फबारी ने काफी तबाही मचाई थी. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सात लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. साथ ही कई सड़कों को नुकसान पहुंचा था. वहीं, मौसम विभाग ने एक बार प्रदेश में मौसम खराब रहने की एडवाइजरी जारी की है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. पश्चिमी विक्षोभ दोबारा से सक्रिय हो रहा है. ऐसे में लाहौल स्पीति और किन्नौर में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी हुआ है.

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव आ रहा है. 25 अक्टूबर तक मौसम खराब रहेगा. हिमाचल में आगामी दो दिनों के लिए सैलानियों समेत स्थानीय लोगों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है. पहाड़ी क्षेत्रों में जाने को मना किया गया है. बर्फबारी होने से सैलानी फंस सकते हैं. 17 और 18 अक्टूबर को हुई बर्फबारी के बाद भी काफी सैलानी फंस गए, जिन्हें रेस्क्यू करके सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना पड़ा. अभी भी कई जगहों पर फंसे सैलानियों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. स्पीति घाटी के तहत काजा-ग्राम्फू मार्ग पर बातल में करीब 80 लोग भारी बारिश और बर्फबारी के कारण फंस गए हैं. जिनका रेस्क्यू किया गया.

हिमाचल में दो दिन के लिए मौसम तीखे तेवर दिखाने वाला है. विभाग की ओर से सोलन लाहौल स्पीति बिलासपुर, चंबा, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, शिमला में बारिश बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान लाहौल स्पीति, किन्नौर, चंबा के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी जबकि अन्य क्षेत्रों में अंधड़ के साथ तेज बारिश की संभावना है. लाहौल स्पीति में बर्फबारी को लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है और इस दौरान सफर न करने का अग्राह किया गया है.

वीडियो.

वहीं, एक नजर डालते हैं प्रदेश के सभी जिलों पर कहां कितना तापमान है..

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 20°C 10°C
सोलन 25°C 10°C
हमीरपुर 30°C 14°C
मंडी 29°C 11°C
बिलासपुर 31°C 14°C
ऊना 32°C 16°C
कांगड़ा 26°C 16°C
सिरमौर 28°C 18°C
कुल्लू 25°C 11°C
चंबा 26°C 11°C
किन्नौर 14°C 00°C
लाहौल-स्पीति 13°C -1°C

ABOUT THE AUTHOR

...view details