हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक में जयराम कैबिनेट ने फैसला लिया कि अब प्रदेश के द्वार सबके लिए खुल गए हैं. प्रदेश में आने के लिए अब किसी को पंजीकरण नहीं काराना होगा. सभी नेशनल हाईवे खुल चुके हैं. कैबिनेट ने फैसला लिया कि इंटरस्टेट बसें फिलहाल नहीं चलेंगी. अब निजी वाहनों से हिमाचल आने की छूट है. इसके साथ ही केंद्र सरकार के नियम लागू होंगे.लॉकडाउन के छह महीने बाद प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआइ) 21 सितंबर से खुलेंगे. तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं.

By

Published : Sep 16, 2020, 9:03 AM IST

himachal pradesh top news today till 9 am
डिजाइन फोटो

जयराम कैबिनेट ने सबके लिए हिमाचल के द्वार खुलने का लिया फैसला

सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक में जयराम कैबिनेट ने फैसला लिया कि अब प्रदेश के द्वार सबके लिए खुल गए हैं. प्रदेश में आने के लिए अब किसी को पंजीकरण नहीं काराना होगा. सभी नेशनल हाईवे खुल चुके हैं. कैबिनेट ने फैसला लिया कि इंटरस्टेट बसें फिलहाल नहीं चलेंगी. अब निजी वाहनों से हिमाचल आने की छूट है. इसके साथ ही केंद्र सरकार के नियम लागू होंगे.

PM के अटल टनल के उद्घाटन के लिए आने पर संशय

प्रधानमंत्री के अटल रोहतांग सुरंग के उद्घाटन के लिए प्रस्तावित मनाली दौरे पर संशय बना हुआ है. पूर्व में यह दौरा 27 सितंबर को प्रस्तावित था, लेकिन अब सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि अभी तारीख फाइनल नहीं हुई है. पीएम के खुद प्रदेश में आने के लिए सरकार ने आग्रह किया है, लेकिन सारी परिस्थितियों के बाद पीएम मोदी ही अंतिम निर्णय लेंगे.

हिमाचल में 10 हजार के पार पहुंचा कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा

हिमाचल ने एक ऐसे आंकड़े को छुआ है, जिसे देखकर कोई खुश नहीं होगा. हिमाचल में कोरोना का मीटर 10059 पर पहुंच चुका है. एक समय ऐसा भी था जब हिमाचल में कोरोना वायरस थम सा गया था. लॉकडाउन के बीच कुछ समय के लिए कोरोना संक्रमण के मामले आने बंद हो गए थे, लेकिन धीरे-धीरे हमीरपुर, कांगड़ा में कोरोना का कहर बरपना शुरू हुआ.

हिमाचल में खुलेंगी ITI शिक्षण संस्थान

लॉकडाउन के छह महीने बाद प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआइ) 21 सितंबर से खुलेंगे. तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं.

हिमाचल में नियम कायदों के साथ खुलेंगे बार

कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश के बंद हुए बार खुल जाएंगे. सरकार ने इसके लिए SOP जारी कर दी है. जिसके तहत बार खोलने के नियम कायदे बनाए गए हैं. गौरतलब है कि 25 मार्च को कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के साथ ही प्रदेश में बार भी बंद कर दिए गए थे.

कोरोनाकाल में शुरू हुई परीक्षाएं

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की कंपार्टमेंट, एसओएस, इंप्रूवमेंट की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. परीक्षा से पहले गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. कोरोनाकाल में परीक्षा केंद्रों पर सेनेटाइजेशन के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

कोरोना पॉजिटिव छात्र ने दी SOS की परीक्षा

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धर्मपुर में कोरोना संक्रमित छात्र ने एसओएस की परीक्षा दी. इसके लिए स्कूल प्रशासन ने विशेष इंतजाम कर रखे थे. इस बच्चे को घर से स्कूल तक आने व स्कूल से ले जाने का प्रबंध सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मपुर ने किया था. बच्चे को समय पर परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए एम्बुलेंस भेजी गई थी.

मंडी प्रशासन ने सम्मानित किए कोरोना वारियर्स NCC कैडेट्स

महामारी से बचाव बारे में जागरूक करने के लिए एनसीसी कैडेट्स ने निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं प्रदान की. जिला प्रशासन द्वारा कोरोनावरियर्स एनसीसी कैडेट के सम्मान के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें कोरोना वॉरियर्स एनसीसी कैडेट्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

युवक से बरामद हुई 81.30 ग्राम

नारकोटिक्स सेल कांगड़ा ने मुख्य आरक्षी हरीश सेन के नेतृत्व में गश्त के दौरान ललेहड़ गांव में राधा स्वामी सत्संग घर के समीप सड़क किनारे पैरापिट पर बैठे युवक से 81.30 ग्राम चरस बरामद की है.

डैम में नहाने उतरे व्यक्ति की डूबने से हुई मौत

पुलिस थाना भोरंज के तहत समलोग गांव में बने डैम में नहाने उतरे तीन दोस्तों में से एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई. इस मामले में ग्रामीणों और पुलिस ने देर रात तक व्यक्ति को डैम के आसपास ढूंढा, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला पाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details