हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बारिश और बर्फबारी से शीतलहर की चपेट में हिमाचल, ऑरेंज अलर्ट जारी

By

Published : Jan 7, 2020, 2:03 PM IST

हिमाचल के कई जिलों में तापमान माइनस में चल रहा है. मौसम विभाग ने दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है. ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है और निचले क्षेत्रों में बारिश का क्रम जारी है. हिमाचल में बारिश और बर्फबारी से कई संपर्क मार्ग भी ठप हैं.

Himachal orange alert due to snow
Himachal orange alert due to snow

शिमलाः हिमाचल में बर्फबारी और बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी है. राजधानी शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है, जबकि निचले हिस्सों में बारिश का क्रम जारी है. मौसम विभाग ने 8 जनवरी तक निचले इलाकों में भारी बारिश और ऊंचाई वाले हिस्सों में हिमपात होने की संभावना जताई है.

बर्फबारी से प्रदेश में करीब 75 सड़कें ठप्प हो गई हैं. सबसे ज्यादा सड़कें मंडी जोन में प्रभावित हुई हैं. मंडी जोन में 25, शिमला में 15 और कांगड़ा में करीब 10 सड़कें बंद हैं. इसके अलावा किन्नौर में यातायात पूरी तरह से बंद है और मोबाइल सेवा भी प्रभावित है. कई इलाकों में बिजली भी गुल है. जिसके चलते लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

जनजातीय जिला किन्नौर में बीते सोमवार से हो रही बर्फबारी के चलते सभी संपर्क मार्ग ठप हो गए हैं और वाहनों की आवजाही पर विराम लग गया है. किन्नौर के छितकुल, नाको, हांगो, चुलिंग, सांगला में मोबाइल सेवा भी अस्थाई रूप से बंद हो गई है.

वीडियो.

सूचना अनुसार जिला के छितकुल में 4 फीट, सांगला में 2 फीट, नाको, चुलिंग, हांगो में 3 फीट के करीब बर्फबारी हुई है. भारी बर्फबारी के कारण सोमवार को एनएच-5 रामपुर-शिमला बंद रहा. नेशनल हाईवे बंद होने के चलते किन्नौर और काजा जाने वाली गाड़ियां सैंज-बसंतपुर सड़क मार्ग से होकर गुजरी.

ऐसे में सड़क मार्ग पर भारी जाम लग गया. तंग सड़क पर बारिश और कीचड़ के कारण वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा. जाम लगने के कारण सड़क पर गाड़ियां रेंगती नजर आईं.

चंबा के डलहौजी सहित ऊपरी इलाकों में भी भारी बर्फबारी

जिला चंबा के डलहौजी सहित ऊपरी इलाकों में भी भारी बर्फबारी हुई. इस दौरान कई पर्यटक बर्फबारी का मजा ले रहे हैं. डलहौजी के डैनकुंड, लक्कड़ मंडी, कालाटॉप सहित कई स्थानों पर बर्फबारी हुई है. भारी बारिश और हिमपात की आंशका के चलते जिला चंबा प्रशासन ने भी आमजन से एतिहायत बरतने की अपील करते हुए अलर्ट जारी किया है.

मनाली में 400 से अधिक पर्यटकों के वाहन फंसे

बर्फबारी से पर्यटन नगरी मनाली के पास सोलंग वैली में 400 से अधिक पर्यटकों के वाहन फंस गए. कई जगहों पर बर्फ में स्किड होने की वजह से गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है. प्रशासन ने सतर्कता दिखाते हुए रेस्क्यू कर सुरिक्षत मनाली पहुंचाने में जुटा हुआ है.

बागवानों को सेब की अच्छी फसल होने की उम्मीद

एक और जहां लोग बिगड़े मौसम से परेशान हैं वहीं, बागवान इससे खुश हैं. पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण बागवानों को सेब की अच्छी फसल होने की उम्मीद जगी है. बागवानी विशेषज्ञों का कहना है कि बर्फबारी, सेब के पौधों के लिए जरूरी चिलिंग आवर्स पूरा करने में सहायता करेगी.

मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन तक मौसम इसी तरह खराब रहने की आशंका है और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहेगा. जिससे प्रदेश में ठंड का कहर लगातार बना रहेगा. मगंलवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में तापमान माइनस से नीचे लुढ़का रहा. मौसम विभाग ने दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है.

ये भी पढ़ें- सैंज-बसंतपुर सड़क पर लगा भारी जाम, गाड़ियों में ठिठुरते नजर आए लोग

ये भी पढ़ें- पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी बनी मुसीबत, फिसलन बढ़ने से NH-7 वाहन चालकों की बढ़ी परेशानी

ये भी पढ़ें- कुल्लू में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, निचले इलाकों में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details