हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

'हिम विकास समीक्षा' बैठक का आयोजन, CM जयराम ने लक्ष्यों को समय पर पूरा करने पर दिया जोर

By

Published : Dec 18, 2019, 11:28 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर ने हिम विकास समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के दिशा-निर्देश दिए ताकि लक्ष्यों को समय पर हासिल किया जा सके.

cm jairam took  Him Vikas Review meeting
cm jairam took Him Vikas Review meeting

शिमलाः राजधानी शिमला में बुधवार को हिम विकास समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. सीएम जयराम ठाकुर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के दिशा-निर्देश दिए ताकि राज्य सरकार की ओर से निर्धारित लक्ष्यों को समय पर हासिल करने पर जोर दिया जा सके.

सीएम जयराम ने कहा कि विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा का उद्देश्य यह है कि इन परियोजनाओं को गति प्रदान की जाए और योजनाओं के लाभ समय पर जनता को प्रदान किए जाएं. उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ नई पहल करनी चाहिए.

जयराम ठाकुर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग को नई परियोजनाओं को लागू करने में सक्रिय दृष्टिकोण अपनाना चाहिए, जो अन्य राज्यों के लिए बैंचमार्क बन सके. उन्होंने कहा कि प्रभावी कामकाज के लिए विभागों में कार्य प्रबन्धन प्रणाली को जल्द लागू किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जाना चाहिए.

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा और इसमें कोताही करने पर ठेकेदारों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

प्राकृतिक खेती अपनाने पर जोर

सीएम जयराम ने किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही. ताकि राज्य देश का प्राकृतिक कृषि राज्य बन सके. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के भी प्रयास किए जाने चाहिए.

सीएम ने कहा कि लगभग 50 हजार किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और लगभग 40 हजार किसानों ने वास्तविक रूप में प्राकृतिक खेती करना शुरु कर दिया है. उन्होंने कहा कि किसानों को आय वृद्धि के लिए डेयरी गतिविधियां बढ़ाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

विद्यार्थियों को समय पर सुविधाएं देने के निर्देश

जयराम ठाकुर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में निजी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके मुकाबले में 1760 करोड़ रुपये के निवेश के लिए निजी निवेशक आकर्षित हुए हैं.

सीएम ने छात्रों को वर्दी, बैग और लैपटॉप देने में देरी होने पर सीएम ने अपनी नाराजगी जताते हुए शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि अगले शिक्षा सत्र के दौरान छात्रों को वर्दी, बैग, किताबें और लैपटॉप समय पर मिल सकें ताकि छात्रों की किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करने पड़े.

पॉलीथीन खरीद योजना को प्रभावी ढंग से किया जाए लागूः सीएम

सीएम जयराम ने कहा कि राज्य अपनी स्वच्छता और समृद्ध पर्यावरण के लिए जाना जाता है, इसे बनाए रखने के लिए जरुरी कदम उठाए जाने चाहिए. उन्होंने पॉलीथीन खरीद योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने पर बल दिया.

ये भी पढ़ें- राज्यपाल पहुंचे डीसी ऑफिस, सरकारी योजनाओं को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details