हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सीएम ने की लोगों से सहयोग की अपील, बोले: सावधानी ही कोरोना से बचाव का तरीका

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार सख्ती शुरू कर दी है. चार जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया है. सीएम जयराम ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के चलते सभी शैक्षणिक संस्थानों में 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है

By

Published : Nov 25, 2020, 12:19 PM IST

Updated : Nov 25, 2020, 1:37 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर
सीएम जयराम ठाकुर

शिमला: प्रदेश में कोरोना संक्रमण का प्रभाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. रोजाना सैकड़ों से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और कोरोना से मौतें भी हो रही है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने मंडी, कुल्लू, शिमला और कांगड़ा नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. इस दौरान रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक आवाजाही बिल्कुल बंद रहेगी.

सीएम ने लोगों से की सावधानी बरतने की अपील

सीएम जयराम ठाकुर ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. सीएम जयराम ने कहा है कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें. दो गज दूरी का ख्याल रखें. सरकार की ओर से जारी दिश-निर्देशों का पालन करें और घर निकलते वक्त मास्क जरूरी लगाएं.

प्रदेश में 31 दिसंबर तक शैक्षणिक संस्थान बंद

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के चलते सभी शैक्षणिक संस्थानों में 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. हालांकि 26 नवंबर, 2020 से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी.

मास्क न लगाने पर एक हजार रुपये का चालान

सार्वजनिक स्थलों में फेस मास्क ना लगाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. प्रदेश में सभी बसें 15 दिसम्बर, 2020 तक केवल 50 प्रतिशत सवारियों के साथ चलाई जाएंगी.

सीएम जयराम ठाकुर

सभी तरह के समारोहों में 200 लोग शामिल हो सकेंगे

मंत्रिमण्डल ने निर्णय लिया है कि खुले स्थलों पर सभी सामाजिक, राजनतिक, सांस्कृतिक और खेल आदि समारोहों में कि सामाजिक दूरी के नियमों की अनुपालना के साथ केवल 200 लोग शामिल हो सकेंगे.

सरकारी दफ्तरों में 50-50 का फार्मूला

कोरोना संक्रमण कके चलते सरकारी दफ्तरों में क्लास 3 और 4 के कर्मचारियों की 50 फीसदी उपस्थिती होगी. 31 दिसम्बर 2020 तक पहले तीन दिनों में 50 प्रतिशत कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित रहेंगे और शेष 50 प्रतिशत अगले तीन दिनों तक दफ्तर आएंगे.

'हिम सुरक्षा अभियान' की शुरूआत

वहीं, सीएम जयराम ने कहा कि प्रदेश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार 'हिम सुरक्षा अभियान' शुरू किया है. इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर प्रदेशवासियों में कोविड-19 सहित विभिन्न रोगों के लक्षणों की जानकारी इकट्ठा करेंगे. हिम सुरक्षा अभियान 27 दिसंबर तक चलेगा.

'हिम सुरक्षा अभियान' के तहत टीमों का गठन

इस अभियान के तहत कोरोना वायरस, तपेदिक, कुष्ठ रोग, शुगर और उच्च रक्तचाप के रोगियों की पहचान करने के लिए घर-घर सर्वेक्षण किया जाएगा. प्रदेश सरकार ने इसके लिए 8,000 टीमों का गठन किया है. टीम में दो सदस्य होंगे जो घर-घर जाकर कोरोना मरीजों की पहचान करेंगे.

लोगों से सहयोग की अपील

सीएम ने लोगों से अपील की है कि इस अभियान में शामिल हो कर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को जानकारी देने में सहयोग करें. ताकि कोरोना और अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराई जा सके.

ये भी पढ़ें: अहमद पटेल के निधन पर सीएम जयराम और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ने जताया शोक

Last Updated : Nov 25, 2020, 1:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details