हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बरसात के मौसम में रहें अधिक सजग, कामगारों को क्वारंटाइन करना होगा जरूरीः CM जयराम

By

Published : Jul 15, 2020, 9:51 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि औद्योगिक क्षेत्रों में प्रशासन की अनुमति के बाद ही कामगारों को लाने की अनुमति होगी और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक उन्हें क्वारंटाइन किया जाना जरूरी होगा.

cm jairam meeting with DC
cm jairam meeting with DC

शिमलाः हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक की. बैठक के दौरान सीएम ने अधिकारियों से प्रवासी श्रमिकों विशेषकर औद्योगिक इकाइयों में आने वाले कामगारों पर सख्त निगरानी रखने के निर्देश दिए.

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योगपतियों या उनके ठेकेदारों को प्रशासन की अनुमति के बाद ही कामगारों को लाने की अनुमति होगी और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक उन्हें क्वारंटाइन किया जाना जरूरी होगा.

बड़ी औद्योगिक इकाइयों को बाहर से आए श्रमिकों के लिए क्वारंटाइन की पर्याप्त क्षमता सृजित करनी होगी, जबकि छोटी इकाइयां क्वारंटाइन सुविधा सृजित करने के लिए किसी एक स्थान को चिन्हित कर सकती हैं. उन्होंने उद्योग श्रम और रोजगार विभाग को औद्योगिक इकाइयों को इस बारे में समय-समय पर जारी की गई मानक संचालन प्रक्रिया की सख्ती से पालन करन के निर्देश दिए.

जयराम ठाकुर ने कहा कि त्यौहारों के मौसम के मौसम को लेकर एक स्थान पर अधिक भीड़ एकत्रित होने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य के मन्दिरों और अन्य धार्मिक स्थलों को नहीं खोलने का निर्णय लिया है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वैवाहिक और अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों में 50 से अधिक लोग जमा न हों.

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सम्बन्धित जिलों में कोविड-19 जांच क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कोविड-19 मरीजों के सम्पर्क में आए सभी लोगों की उचित जांच के अतिरिक्त जुखाम जैसे लक्षण वाले सभी लोगों का कोविड-19 परीक्षण भी किया जाए.

मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को बरसात के मौसम को लेकर अधिक सजग रहने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस मौसम के दौरान जुखाम और विषाणु सम्बन्धित बीमारियों के मामलों में बढ़ने से स्वास्थ्य संस्थानों पर अतिरिक्त भार पड़ सकता है. उन्होंने पुलिस अधीक्षकों को कोविड-19 की वस्तुस्थिति और अपने मूल स्थान के बारे में गलत जानकारी उपलब्ध करवाने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें-वेदराम ठाकुर के जीवन पर आधारित वृतचित्र का लोकापर्ण, भुट्टिको को प्रगति के पथ पर किया अग्रसर

ABOUT THE AUTHOR

...view details