हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

विधानसभा सत्र से पहले शुक्रवार को होगी हिमाचल कैबिनेट मीटिंग, पिछले फैसलों की होगी समीक्षा

हिमाचल विधानसभा सत्र से पहले शुक्रवार को प्रदेश कैबिनेट की मीटिंग होगी. नई शिक्षा नीति सहित अन्य कई मुद्दों पर भी कैबिनेट में चर्चा होगी. पिछली कैबिनेट की बैठक के फैसलों की समीक्षा की जाएगी. कैबिनेट मीटिंग का समय सुबह 11 बजे तय किया गया है.

By

Published : Sep 3, 2020, 10:32 PM IST

Himachal cabinet meeting
Himachal cabinet meeting

शिमलाःप्रदेश विधानसभा सत्र से पहले शुक्रवार को हिमाचल कैबिनेट की मीटिंग होगी. सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य अतिथि गृह पीटरहाफ में होने वाली बैठक में उद्योग विभाग की तीन प्रेजेंटेशन दी जाएंगी. इसके अलावा पिछली कैबिनेट की बैठक के फैसलों की समीक्षा की जाएगी.

मीटिंग से ऐन पहले जयराम सरकार में नंबर दो कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इस कारण वे बैठक में शामिल नहीं होंगे. कैबिनेट मीटिंग में उद्योग विभाग की तीन प्रेजेंटेशन के जरिए कोरोना संकट के दौरान प्रदेश में उद्योगों की स्थिति और रिवाइवल के उपायों पर बात होगी.

साथ ही इन्वेस्टर्स मीट के बाद दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के आयोजन की संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी. इन्वेस्टर्स मीट में विभिन्न कारोबारी समूहों के साथ हुए एमओयू की पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हो चुकी है. कैबिनेट में 15 से अधिक एजेंडे शामिल हैं. इसके अलावा सप्लीमेंटरी एजेंडों पर भी चर्चा संभावित है.

कैबिनेट मीटिंग में नई पंचायतों को लेकर भी चर्चा होगी. प्रदेश के कई हिस्सों से नई पंचायतों के गठन को लेकर नाराजगी देखी जा रही है. उद्योग विभाग से संबंधित कुछ और मसलों पर भी विचार विमर्श होगा. कुछ संशोधन भी लाए जाएंगे. मीटिंग में विधानसभा सत्र के दौरान सत्ता पक्ष की रणनीति पर भी विचार किया जाएगा.

कोरोना संकट के इस दौर में हिमाचल में लगातार बढ़ रहे पॉजिटिव मामलों पर भी कैबिनेट में बात होगी. हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में न्यायाधीशों को चश्मों की खरीद से जुड़ा मामला भी लाया जाएगा. महाराष्ट्र में बाम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीशों को सालाना पचास हजार रुपए चश्में की खरीद के लिए प्रावधान किया जा चुका है. हिमाचल में भी ऐसा ही प्रावधान हो सकता है. नई शिक्षा नीति पर भी कैबिनेट में मंत्रणा होगी. कैबिनेट मीटिंग का समय शुक्रवार सुबह 11 बजे तय किया गया है.

ये भी पढ़ें-सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने किया अनुरोध, बोले: जनता के हित में हो सत्र के समय का सदुपयोग

ये भी पढ़ें-केंद्र की तरह विधानसभा में प्रश्न करने पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है सरकार: जगत सिंह नेगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details