हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हाटी समुदाय ने अपनी मांगों को लेकर तेज किया आंदोलन, 1 मई को शिमला में होगी 'महाखुमली'

By

Published : Mar 28, 2022, 8:04 PM IST

सिरमौर जिले के गिरी पार इलाके को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग को लेकर हाटी समुदाय ने मोर्चा खोल दिया है. इसी कड़ी में सोमवार को हाटी समुदाय यूनियन के सलाहकार रमेश सिंगटा ने कहा कि गिरी पार के इलाके को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा दिया जाना चाहिए. इसी को लेकर शिमला में 1 मई को महा खुमली (Mahakhumli in Shimla) का आयोजन किया जाएगा.

Hati community
हाटी समुदाय

शिमला:सिरमौर जिले के गिरी पार (Tribal status to Giripar) इलाके को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग को लेकर हाटी समुदाय ने मोर्चा खोल दिया है. इसी कड़ी में सोमवार को हाटी समुदाय यूनियन के सलाहकार रमेश सिंगटा ने कहा कि गिरी पार के इलाके को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा दिया जाना चाहिए. इसी को लेकर शिमला में 1 मई को महा खुमली (Maha Khumli in Shimla) का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में सिरमौर के जनजातीय इलाकों में रहने वाले लोगों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इन दौरान शिमला मे सेंकड़ों लोग भाग लेंगे.

सिंगटा ने कहा कि क्षेत्र के लोग इस मामले को लेकर काफी गंभीर हो गए हैं और आर पार की लड़ाई को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि यह 144 पंचायतों का मामला है, जिसमें जनजाति क्षेत्र घोषित करने की मांग काफी लंबे समय से की जा रही है. उन्होंने कहा कि यह वहां के लोगों की मांग है और उनका हक है. सरकार इस पर कोई एहसान नहीं करेगी. उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam thakur) से मिले थे, लेकिन मुख्यमंत्री के अश्वाशन के बाद उन्होंने अपना धरना स्थगित कर दिया था.

रमेश सिंगटा ने कहा कि गिरी पार क्षेत्र के (Giripar area of Sirmaur) लोग काफी लंबे से समय से मांग कर रहे हैं. भाजपा सरकार ने उन्हें अश्वाशन दिया था कि हाटी समुदाय को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने के लिए केंद्र सरकार से बात की जाएगी. उन्होंने कहा कि जून महीने तक वह इंतजार करेंगे. उसके बाद यदि उनकी मांग नहीं मानी जाती है, तो एक बड़ा आंदोलन (Hati community movement in himachal) किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:BREAKING: हिमाचल प्रदेश में माननीयों के वेतन पर टैक्स भरने के मामले में हाईकोर्ट का राज्य सरकार को नोटिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details