हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

इन्वेस्टर्स मीट: MoU को लेकर 26 को समीक्षा बैठक, CM ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उद्योग विभाग को इस बाबत निर्देश दिए हैं कि अगली कैबिनेट बैठक में इसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट को टेबल पर रखे.

By

Published : Jul 18, 2019, 1:45 PM IST

Government's review meeting on MoU with industrialists

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पिछले करीब एक महीने में देश-विदेश के दौरे कर हिमाचल में निवेश के लिए उद्योगपतियों के साथ 22 हजार करोड़ों के एमओयू (MoU) साइन किए हैं. अब इन एमओयू की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद करने वाले हैं.

मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला बड़ा ग्लोबल इवेंट प्रदेश में होने जा रहा है. इसलिए इन्वेस्टर मीट को सफल बनाने में मुख्यमंत्री जयराम और उनकी टीम कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. इस बारे में उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि एमओयू पर अभी तक क्या काम किया और उसका फॉलोअप और मॉनिटरिंग की जा रही है.

अब 26 जुलाई को इस पर समीक्षा बैठक होगी. इस बैठक में अधिकारियों की परफॉर्मेंस का भी रिव्यू किया जाएगा. इसमें देखा जाएगा कि उन्होंने निवेश के प्रस्ताव पर कितना काम किया है. उद्योग विभाग निवेश प्रस्तावों की मॉनीटरिंग और फॉलोअप करेगा. वहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसे लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं.

पढ़ेंः रिपोर्ट: घर की मजबूरियां बनी बेड़ियां, जिला कुल्लू में ही 19 बेटियां शिक्षा की लौ से दूर

जिन अधिकारियों ने एमओयू साइन किए हैं और रोड शो के दौरान जो अधिकारी मौजूद थे उनकी प्रोग्रेस भी चैक की जाएगी. इसमें देखा जाएगा कि इन अधिकारियों ने रोड शो के बाद जो प्रस्ताव आए थे उस पर कितना काम किया, जो एमओयू साइन हुए थे उस पर कितना फॉलोअप किया है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उद्योग विभाग को इस बाबत निर्देश दिए हैं कि अगली कैबिनेट बैठक में इसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट को टेबल पर रखे.

22 हजार करोड़ के एमओयू हुए हैं साइन
प्रदेश सरकार अभी तक 22 हजार करोड़ के एमओयू साइन कर चूकी है. इनमें कुछ एमओयू विदेशी कंपनियों के साथ साइन किए गए हैं. ज्यादातर एमओयू देश की नामी कंपनियों के साथ साइन किए गए हैं. फरवरी महीने में सरकार ने एक ही दिन में 150 उद्यमियों के साथ एमओयू साइन किए थे.

धर्मशाला में 7 व 8 नवंबर को धर्मशाला में प्रस्तावित ग्लोबल इनवेस्टर्स मीट के लिए राज्य सरकार ने 85 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य तय किया है. इसे पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ने कमान अपने हाथ में रखी है. लक्ष्य को हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री खुद निवेशकों से मिल कर उन्हें प्रदेश में निवेश का निमंत्रण दे रहे हैं.

इसके लिए राज्य सरकार की ओर से देश-विदेश में रोड-शो किए जा चुके हैं. पिछले दिनों देश-विदेश में आयोजित रोड शो और राजनयिकों एवं बड़े उद्यमियों से मुलाकात करके निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास किया है. इससे देश-दुनिया में हिमाचल की ब्रांडिंग हुई है.

ये भी पढ़ेंः वनरक्षक होशियार सिंह मौत मामला: अदालत में चालान पेश, CBI को नहीं मिले हत्या के सबूत

ABOUT THE AUTHOR

...view details