हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गैर-पंजीकृत श्रमिकों को भी मिलनी चाहिए वित्तीय सहायता: राज्यपाल

By

Published : Apr 14, 2020, 11:38 PM IST

राज्यपाल ने लॉकडाउन की स्थिति में राज्य में गैर-पंजीकृत श्रमिकों को भी प्रतिमाह वित्तीय सहायता और एक माह का राशन दिए जाने की व्यवस्था करने को कहा.

governer meeting with Additional Chief Secretary Nisha Singh
गैर-पंजीकृत श्रमिकों को भी मिलनी चाहिए वित्तीय सहायता: राज्यपाल

शिमलाःराज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ मंगलवार को राजभवन में आयोजित बैठक में कहा कि मौजूदा लॉकडाउन की स्थिति में राज्य में गैर-पंजीकृत श्रमिकों को भी प्रतिमाह वित्तीय सहायता और एक माह का राशन दिए जाने की व्यवस्था की जानी चाहिए.

ताकि उन्हें इस स्थिति में किसी समस्या का सामना न करना पड़े. राज्यपाल ने कहा कि गैर-पंजीकृत श्रमिकों और गैर पंजीकृत ठेकेदारों की संख्या का आंकड़ा रखा जाना चाहिए और कोशिश की जा सकती है कि इस स्थिति में गैर-पंजीकृत श्रमिकों के लिए छोटे स्तर पर शिविर लगाए जा सकें.

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही ऐसे प्रवासी श्रमिक जो वापस अपने राज्य जाना चाहते हैं, उनके लिए व्यवस्था की जानी चाहिए.

उन्होंने आग्रह किया कि ऐसे समय में इन मजदूरों को उद्योगों से नहीं निकाला जाना चाहिए और इसके लिए विभाग को उद्योग विभाग से भी समन्वय स्थापित करना चाहिए.

दत्तात्रेय ने कहा कि राज्य में ई.एस.आई.सी औषधालयों की सेवाओं का दायरा बढ़ाया जाना चाहिए ताकि अधिक से अधिक श्रमिकों को लाभ मिल सके. इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव निशा सिंह ने राज्यपाल को विभाग की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी. राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर भी इस अवसर पर उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details