हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

बिलासपुर के झंडूता में होगा पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह, सीएम जयराम होंगे मुख्य अतिथि

राज्यत्व दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह बिलासपुर के झंडूता में आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं. हाल ही में राज्य सरकार ने अपनी तय सीमा के भीतर पांच सौ करोड़ रुपये का लोन लिया है.

By

Published : Jan 13, 2020, 8:54 PM IST

himachal cm jairam thakur
हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर

शिमला: इस बार पूर्ण राज्यत्व दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह बिलासपुर जिला के झंडूता में आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. हिमाचल का यह पचासवां पूर्ण राज्यत्व दिवस होगा. इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं. हाल ही में राज्य सरकार ने अपनी तय सीमा के भीतर पांच सौ करोड़ रुपये का लोन लिया है.

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सरकारी कर्मियों के लिए अंतरिम राहत या अन्य वित्तीय घोषणा कर सकते हैं. रिवायत है कि पूर्ण राज्यत्व दिवस पर राज्य सरकार कोई न कोई बड़ी घोषणा करती है. हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी 1971 को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था. अब हिमाचल प्रदेश को मिले पूर्ण राज्यत्व के तोहफे को 49 साल पूरे हो चुके हैं और देवभूमि अपने स्टेटहुड के पचासवें यानी गोल्डन जुबली वर्ष में प्रवेश कर रहा है.

गणतंत्र दिवस का राज्य स्तरीय समारोह शिमला में

इस बार गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी का राज्य स्तरीय समारोह शिमला के रिज मैदान पर होगा. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर ध्वजारोहण करेंगे और आकर्षक परेड की सलामी लेंगे. जल्द ही गणतंत्र दिवस के लिए रिहर्सल शुरू हो जाएगी. हर बार की तरह गणतंत्र दिवस पर झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रहेंगी. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी समारोह में मौजूद रहेंगे.

सीएम के शीतकालीन प्रवास कार्यक्रम में बदलाव

भाजपा के अध्यक्ष पद पर चुनाव के कारण मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कांगड़ा प्रवास के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. आगामी प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार अब मुख्यमंत्री का कांगड़ा प्रवास दो चरणों में होगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब जनवरी व फरवरी में दो चरणों में शीतकालीन प्रवास पर रहेंगे. शीतकालीन प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री लोअर हिमाचल की जनता की समस्याएं सुनते हैं. इस दौरान विभिन्न प्रतिनिधिमंडल भी मुख्यमंत्री से मिलकर अपने इलाके की विकास गतिविधियों व अन्य दिक्कतों पर चर्चा करते हैं.

प्रवास का यह कार्यक्रम सरकार व सरकारी मशीनरी को लोअर हिमाचल की जनता के साथ जोडऩे में सेतु का काम करता है. भौगोलिक परिस्थितियों के कारण कांगड़ा, चंबा व लोअर हिमाचल के अन्य इलाकों के लोग शिमला आने में असमर्थ होते हैं. लिहाजा सरकार शीतकालीन प्रवास के बहाने उनके घर-द्वार पहुंचती है.

ये भी पढ़ें: कौन होगा प्रदेश में बीजेपी का नया मुखिया? नए के साथ राजनीति के ये पुराने खिलाड़ी भी रेस में

ABOUT THE AUTHOR

...view details