हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

करोड़ रुपये की परियोजनाओं का पहला ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित, सीएम ने कही ये बात

By

Published : Dec 27, 2019, 10:51 PM IST

प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को राजधानी के रिज मैदान में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का पहला ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया. कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे.

First ground breaking ceremony organasied in shimla
रैली में शामिल लोग

शिमला: प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को राजधानी के रिज मैदान में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का पहला ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया. कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे.

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर कॉफी टेबल बुक सर्वोदय हिमाचल का विमोचन किया. साथ ही अमित शाह ने इन्वेस्टर्स मीट के सफल आयोजन और 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित करने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की.

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने अपने संबोधन में दो साल का कार्यकाल पूरा करने पर राज्य सरकार को बधाई दी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनकल्याण और विकास की दिशा में कई योजनाएं आरम्भ की हैं जो प्रशंसनीय हैं.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने व्यापार में सुगमता लाने, अनावश्यक अनापत्ति प्रमाण-पत्र हटाने, नियमों व प्रक्रियाओं के सरलीकरण और स्वीकृतियों के लिए ऑनलाइन एकल खिड़की प्रणाली आरम्भ करने जैसे कदम उठाए हैं. जिससे हजारों करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित करने में सफलता मिली है.

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इन्वेस्टर्स मीट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 96 हजार करोड़ के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं. वो व्यक्तिगत तौर पर हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं. इस पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को अधिकारियों के साथ सम्पर्क में रह कर अपने मुद्दों को सुलझाने में सहायता मिली है. इसके अलावा राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिए नीतियां तैयार की है जिसके कारण हिमाचल प्रदेश निवेशकों के लिए आकर्षक गंतव्य बन कर उभरा है.

वीडियो

जयराम ठाकुर ने कहा कि आज कुल 240 परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया, जिनमें 13,656 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इनमें 112 परियोजनाएं उद्योग क्षेत्र की हैं, जिनमें 3157 करोड़ रुपये का निवेश होगा. पर्यटन क्षेत्र में 3322 करोड़ रुपये की 81 परियोजनाएं शामिल हैं. ऊर्जा क्षेत्र में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड ने 2395 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग की. इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी, आयुर्वेद, आवास और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया.

ग्राउंड ब्रेकिंग में बड़ी परियोजनाओं में एसजेवीएनएल, भारती एंटरप्राइजिज, रिलांयस जियो इन्फो कॉम, एबोट हेल्थकेयर, मोरपेन लैबोरेट्रीज, अम्बुजा सिमेंट्स, डीजीएम डेवलर्पस, मेनकाइंड फार्मा शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details