हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 22, 2020, 10:58 PM IST

ETV Bharat / city

HPU में इक्डोल ने बढ़ाई कोर्सेज की फीस, हजारों छात्रों को लगा बड़ा झटका

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा और मुक्त अध्ययन केंद्र में चल रहे कोर्सेज में प्रवेश के लिए पोर्टल खोल दिया गया है. साथ ही इस बार बढ़ते खर्च को देखते हुए HPU में इक्डोल ने कोर्सेज की फीस में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी की है, जिसे छात्रों को भरना होगा.

fee increase by icdeol in shimla
HPU

शिमला:हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा और मुक्त अध्ययन केंद्र में चल रहे कोर्सेज में प्रवेश के लिए पोर्टल खोल दिया गया है. इस प्रवेश प्रक्रिया को शुरू करने के साथ ही इक्डोल ने हजारों छात्रों को फीस बढ़ोतरी करके एक बड़ा झटका दिया है.

एचपीयू इक्डोल की ओर से हर कोर्स की फीस में 10 फीसदी बढ़ोतरी इस सत्र के लिए कर दी गई है. जिन छात्रों को इक्डोल में प्रवेश लेना है अब उन्हें बढ़ी हुई फीस चुकानी होगी. इक्डोल में जनवरी 2020 के सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया यूजी, पीजी के साथ ही डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए शुरू कर दी गई है. छात्र एचपीयू और इक्डोल की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं और साथ ही कोर्सेज और एडमिशन से जुड़ी जानकारी भी पोर्टल पर ले सकते हैं.

वीडियो

20 फरवरी तक छात्र प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है. छात्रों को किस कोर्स के लिए कितनी फीस चुकानी होगी, इसकी जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध होगी. जो फीस बढ़ोतरी की गई है वो इक्डोल के खर्च को देखते हुए एचपीयू कुलपति की मंजूरी के बाद ही की गई है.

एचपीयू इक्डोल के निदेशक प्रो.कुलवंत सिंह पठानिया ने बताया कि ये फीस बढ़ोतरी एचपीयू अधिष्ठाता अध्ययन की अध्यक्षता में गठित कमेटी की सिफारिशों के आधार पर की गई है. उन्होंने बताया कि फीस दरों में पहले कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी, जिससे अब बढ़ते खर्च को देखते हुए चार से पांच सौ रुपये तक की फीस एचपीयू इक्डोल की ओर से बढ़ाई गई है.

ये भी पढ़ें: 10 जिलों में पहुंची लैपटॉप की सप्लाई, जल्द आवंटन प्रक्रिया शुरू करेगा शिक्षा विभाग

बता दें कि एचपीयू इक्डोल में हजारों छात्र हर साल प्रवेश लेते हैं. यहां छात्र डिस्टेंस से भी अपनी यूजी, पीजी और प्रोफेशनल कोर्सज की डिग्री हासिल कर सकते हैं. इक्डोल में यूजी में बीए, बीकॉम और बीसीए के कोर्स करवाया जा रहे हैं. इसके अलावा 11 विषयों में एमए डिग्री सहित एमबीए, एमसीए, बीएड के अलावा एमएड कोर्स, डिप्लोमा में पीजीडीसीए सहित अन्य डिप्लोमा कोर्स भी करवाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details