हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

किन्नौर में बर्फबारी बनी आफत, सड़क मार्ग अवरुद्ध, बिजली-पानी की सप्लाई ठप

हिमाचल में पिछले दो दिनों से प्रदेश के (heavy snowfall in kinnaur ) पहाड़ी जिलों में भारी हिमपात हुआ है. हिमपात के कारण हालात एक बार फिर असमान्य हो गए हैं. बात अगर किन्नौर जिले की करें तो यहां पर हो रही बर्फबारी की वजह से जिले की 80 सड़कें (road closed in kinnaur) यातायात के लिए बंद हो गई हैं. वहीं, बिजली पानी की समस्या भी पैदा हो गयी है.

By

Published : Jan 24, 2022, 10:58 AM IST

Updated : Jan 24, 2022, 11:41 AM IST

heavy snowfall in kinnaur
किन्नौर में बर्फबारी बनी आफत

किन्नौर:हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में दो दिनों से अत्यधिक बर्फबारी (heavy snowfall in kinnaur ) हुई है. जिस कारण लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई है. वहीं, जनजातीय जिला किन्नौर के ऊपरी और निचले क्षेत्रों में भी लगातार दो दिनों से हिमपात हो रहा है जो जिले के लोगों के लिए आफत बन गया है. जिले में हिमपात के कारण लोगों की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई हैं. हिमपात के कारण तापमान में भी काफी गिरावट आई है. जिसके बाद पूरा जिला ठंड की चपेट में आ गया है.

जिले में अभी तक 80 से ज्यादा सड़क मार्ग अवरुद्ध हो (Road closed in Kinnaur) गए हैं. ऐसे में लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर हैं. कहीं, बिजली आपूर्ति बाधित है, तो कहीं पेयजल पाइप लाइन जाम हो चुकी है. जिस कारण लोगों को परेशानियों (problems during snowfall in kinnaur) का सामना भी करना पड़ रहा है. वहीं, प्रशासन द्वारा जिले में हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के रूटों की आवाजाही रोक दी गई है, ताकि वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने से और जानमाल के नुकसान खतरा कम हो सके.

किन्नौर में बर्फबारी बनी आफत

जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में ढाई फीट व जिला के निचले क्षेत्रों में डेढ़ फीट के आसपास बर्फबारी हुई (electricity problem in Kinnaur) है. ऐसे में प्रशासन की ओर से पर्यटकों व स्थानीय लोगों को बिना वजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की गई है और जिले के पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को साहसिक खेलों के लिए पहाड़ियों पर जाने से सख्त मनाही की गई है, क्योंकि अब ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ग्लेशियर गिरने की पूरी संभावनाएं दिख रही है.

जिला प्रशासन ने सभी सड़क सम्पर्क मार्गों की बहाली के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग समेत नेशनल हाइवे की सड़कों को बहाल करने के लिए दोनों विभागों की मशीनरी सड़कों पर उतार (drinking water problem in Kinnaur) दी है और समय-समय पर सड़कों से बर्फ हटाने का काम भी जारी है, लेकिन जिले में इतनी अधिक बर्फबारी हो रही है कि अब प्रशासन को भी सड़क बहाली में समस्या उत्पन्न हो सकती है. इस बर्फबारी से जिले के दुर्गम क्षेत्रों में बिजली गुल होने के साथ मोबाइल सेवाएं भी ठप हो चुकी हैं. जिसके बाद अब दुर्गम क्षेत्र के लोगों से सम्पर्क करना मुश्किल साबित हो रहा है, जिला किन्नौर लगभग देश दुनिया से कट चुका है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

बता दें कि बर्फबारी के कारण प्रदेश भर में 6 एनएच के साथ 731 सड़कें अवरुद्ध हो गईं हैं. वहीं, प्रदेश में 1572 बिजली के ट्रांसफार्मर बन्द हो गए हैं. मौसम विभाग की ओर से आगमी दो दिन मौसम खराब बने रहने की आशंका जताई है. ऐसे में लोगों की परेशानियां और भी बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें:वेतन आयोग की विसंगतियां: सरकार से बैठक के बाद अब स्टेटहुड डे पर कर्मचारियों की नजर

Last Updated : Jan 24, 2022, 11:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details