हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Vaccination of Teenagers in Himachal: हिमाचल के स्कूलों में बच्चों को ऐसे लगेगी वैक्सीन, शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश

By

Published : Dec 29, 2021, 8:20 PM IST

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 के लिए टीकाकरण अभियान तीन जनवरी से शुरू होगा. लेकिन (Teenagers covid vaccine in Himachal) प्रदेश के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां पहली व तीन जनवरी से शुरू हो रही है. ऐसे में टीकाकरण अभियान को शुरू करने और सफल बनाने के लिए (Vaccination of children in Himachal) उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विशेष योजना तैयार की गई है और इस संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.

Vaccination of children in Himachal
हिमाचल में बच्चों की वैक्सीन

शिमला:प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 के लिए टीकाकरण अभियान तीन जनवरी से शुरू होगा. उक्त आयु वर्ग के बच्चा का कोविड 19 टीकाकरण अभियान प्रदेश में भी शुरू होगा. लेकिन हिमाचल के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां पहली व तीन जनवरी से शुरू हो रही है. ऐसे में टीकाकरण अभियान को शुरू करने और सफल बनाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विशेष योजना तैयार की (Teenagers covid vaccine in Himachal) गई है.

इस योजना के तहत सभी उच्च शिक्षा उप निदेशकों को अपने संबंधित जिला स्वास्थ्य प्राधिकारियों के साथ तत्काल समन्वय स्थापित कर एक्शन प्लान तैयार करने के आदेश जारी किए (Vaccination of children in Himachal) गए हैं. साथ ही अपने जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों के प्रमुखों को टीकाकरण अभियान को लेकर आवश्यक निर्देश जारी करने के आदेश भी जारी किए गए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी पात्र बच्चों को पास के टीकाकरण केंद्रों में टीका लगाया जा सके.

यही नहीं विभाग का कहना है कि सीएमओ जिला द्वारा जारी टीकाकरण कार्यक्रम के अनुसार यदि आवश्यक हो तो 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के छात्रों को भी छुट्टियों के (Winter holidays in Himachal schools) दौरान टीकाकरण के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है. जिसकी व्यवस्था भी संबंधित उच्च शिक्षा उप निदेशकों को करनी होगी.

बता दें कि 15 से 18 साल तक की उम्र क बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी से आरंभ होगा. टीकाकरण के लिए बच्चों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना (Registration on Covin Portal Himachal) होगा. इंटरनेट की सुविधा के अभाव में बच्चे अथवा अभिभावक मौके पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं.

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने (Director Higher Education Himachal) बताया कि प्रदेश में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू होना है. स्कूलों में शीतकालीन अवकाश होने के चलते योजना के तहत कार्य होगा, जिसके लिए सभी उच्च शिक्षा उप निदेशकों को जरूरी आदेश जार कर दिए गए हैं.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल का कहना है कि प्रदेश सरकार ने 15 से 18 आयु वर्ग की तय जनसंख्या के शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य 15 जनवरी तक हासिल कर लेंगे. प्रदेश में तीन जनवरी से 15 से 18 साल आयु वर्ग तक के किशोरों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगेगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 10 से 12 दिनों के भीतर विभाग इस वर्ग में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लेगा.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस आयु वर्ग की संख्या 4.5 लाख है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चों की वैक्सीनेशन देशभर के लिए चिंता का कारण बना हुआ था. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय के बाद अब इस आयुवर्ग के किशोरों का भी कोरोना से बचाव हो सकेगा. उन्होंने कहा कि पहली जनवरी को केंद्र सरकार से पहले चरण की 2.80 लाख कोविड डोज मिल जाएंगी. इस संबंध में केंद्र की तरफ से प्रदेश स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर दिया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 60 से अधिक (Booster dose in Himachal) आयु वर्ग के लोगों को 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जाएगी. लेकिन इसके लिए दूसरी ड़ोज को लगे 9 महीने का समय पूरा हुआ होना चाहिए. उन्होंने कहा कि अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि इन लोगों को कौन सी वैक्सीन लगेगी. इस बारे में केंद्रीय स्तर पर विचार विमर्श चल रहा है. जैसे ही इस बारे में निर्णय होगा, हिमाचल को भी जल्द टीकों की सप्लाई शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ की मांग, केंद्र द्वारा दिए जाने वाले 31 प्रतिशत डीए की अधिसूचना जारी करे सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details