हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश में भूकंप, 4.0 की तीव्रता से थर्राया रामपुर

By

Published : Feb 23, 2022, 12:08 PM IST

हिमाचल में एक बार फिर भूकंप (Earthquake in himachal) के झटके महसूस किए गए हैं. बुधवार को शिमला के उपमंडल रामपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप से अब तक नुकसान की कोई खबर नहीं (Earthquake in rampur shimla) है. भूवैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील जोन (himachal sensitive zone for earthquake) 4 व जोन 5 में सम्मिलित है.

Earthquake in himachal
हिमाचल प्रदेश में भूकंप

शिमला: हिमाचल में एक बार फिर भूकंप (Earthquake in himachal) के झटके महसूस किए गए हैं. शिमला के उपमंडल रामपुर में सुबह 9 बजकर 58 मिनट पर भूंकप के झटके महसूस किए (Earthquake in rampur shimla)गए. रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई. इस दौरान लोगों में अफरातफरी मच गई.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National center for seismology) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. हालांकि भूकंप से कोई जानी नुकसान की खबर नहीं है.

भूवैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील जोन (himachal sensitive zone for earthquake) 4 व जोन 5 में सम्मिलित है. भूकंप (Earthquake in himachal) की दृष्टि से संवेदनशील पांचवें जोन में पड़ने वाले हिमाचल में साल 2021 में करीब 60 छोटे-बड़े भूकंप आ चुके हैं.

1905 में कांगड़ा में आया था 7.8 तीव्रता का भूकंप:हिमाचल में सबसे बड़ा भूकंप 4 अप्रैल 1905 को कांगड़ा में आया था. उसकी तीव्रता 7.8 थी और उस त्रासदी में 20 हजार लोगों ने जान गंवाई थी. अगले ही साल यानी 1906 में 28 फरवरी को कुल्लू में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. जब भी हिमाचल में भूकंप आते हैं, तो लोगों के दिमाग में 1905 का भूकंप और उससे हुई तबाही तैर जाती है.

ये भी पढ़ें:Himachal Budget Session: राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ बजट सत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details