हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

लोगों को अब आरटीओ दफ्तर के नहीं काटने होंगे चक्कर, हिमाचल में ई-परिवहन सेवा शुरू

सीएम जयराम ठाकुर ने ई परिवहन सेवा का शुभारंभ किया. सीएम ने कहा कि प्रदेश के लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में परिवहन सुविधा महत्वपूर्ण साबित हुई है. लोगों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जागरूक करने पर विशेष बल दिया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने विभाग को आदेश दिए कि परिवहन विभाग अधिक से अधिक लोगों तक ई-परिवहन सुविधा के बारे में जागरूक करें और इसके लाभ के बारे में बताएं.

By

Published : Feb 25, 2021, 8:52 PM IST

हिमाचल में ई-परिवहन सेवा शुरू
हिमाचल में ई-परिवहन सेवा शुरू

शिमला:प्रदेशवासियों को आरटीओ ऑफिस में मिलने वाली सभी सेवाएं अब ऑनलाइन मिलेगी. अब लोगों को आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे. ई परिवहन सेवा का शुभारंभ वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने होटल पीटरहॉफ से किया. उम्मीद लगाई जा रही है कि इस सविधा के शुरू होने से जनता को बिचौलियों से छुटकारा मिल सकेगा.

ई-परिवहन सेवा के शुरू होने से जनता लोकमित्र केन्दों से भी लाइसेंस संबंधी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. अब सभी प्रकार के वाहनों के लिए एनओसी, स्वामित्व हस्तांतरण, डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाण पत्र और पंजीकरण प्रमाण पत्र का नवीनीकरण जैसी सुविधा ऑनलाइन मिलेगी.

वीडियो

ई-परिवहन सेवा को लेकर लोगों को करें जागरूक

सीएम ने कहा कि प्रदेश के लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में परिवहन सुविधा महत्वपूर्ण साबित हुई है. लोगों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जागरूक करने पर विशेष बल दिया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने विभाग को आदेश दिए कि परिवहन विभाग अधिक से अधिक लोगों तक ई-परिवहन सुविधा के बारे में जागरूक करें और इसके लाभ के बारे में बताएं.

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस प्रणाली के माध्यम से लोगों को विभिन्न नागरिक केंद्रित सुविधाएं प्रदान की जाएगी. जयराम ठाकुर ने कहा कि देश व प्रदेश में वाहनों की तीव्रता से बढ़ रही संख्या ने यातायात पंजीकरण और यातायात प्रबंधन प्रणाली पर एक बार पुनः विचार करने पर मजबूर कर दिया है.

एकीकृत सड़क दुर्घटना वेबसाइट क्रियान्वित किया जाएगा

सीएम ने कहा कि एनआईसी द्वारा एकीकृत सड़क दुर्घटना वेबसाइट क्रियान्वित किया जाएगा. यह वेब आधारित सूचना प्रौद्योगिकी समाधान है, जिससे विभिन्न एजेंसियां जैसे पुलिस परिवहन, लोक निर्माण विभाग को सड़कों व वाहनों की स्थिति के आधार पर दुर्घटनाओं का ब्यौरा एकत्रित करने में सहायता मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-परिवहन सेवा से लोगों को विभिन्न ऑनलाइन प्रमाण पत्र और पंजीकरण के नवीनीकरण तथा ड्राइविंग लाइसेंस आदि एक बटन पर उपलब्ध हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें:एमसी चुनाव में कांग्रेस को मिलेगा जनता का साथ, पार्टी से बगावत करने पर होगी कार्रवाई: राणा

ABOUT THE AUTHOR

...view details