हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ई-संवाद एप्लिकेशन पर छात्रों का पंजीकरण शुरू, किन्नौर से हुई शुरुआत

By

Published : Oct 23, 2020, 9:50 AM IST

प्रदेश में किन्नौर के साथ-साथ सभी जिलों में ई-संवाद एप्लीकेशन पर छात्रों के पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है. इस एप्लीकेशन के लिए समग्र शिक्षा कार्यालय में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है. इस ऐप के माध्यम से अभिभावकों को 6 तरह के संदेश भेजे जाएंगे.

E-samvaad app service starts from kinnaur
ई-संवाद एप्लिकेशन

शिमला: ई-संवाद एप्लीकेशन पर छात्रों के पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. सबसे पहले किन्नौर जिला से इसकी शुरुआत की गई है और किन्नौर में नवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का पंजीकरण इस एप्लीकेशन में किया जा रहा है. हाल ही में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की ओर से यह संवाद एप्लीकेशन की लॉन्चिंग की गई थी. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा था कि इसकी शुरुआत सबसे पहले किन्नौर जिला से की जाएगी.

किन्नौर के अलावा अन्य 11 जिलों के छात्रों के इस एप्लीकेशन पर पंजीकरण के लिए शिक्षा विभाग अभिभावकों के मोबाइल नंबर एकत्र कर रहा है. ई संवाद ऐप में पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को पंजीकृत किया जाएगा. इस एप्लीकेशन के उपयोग के लिए हर एक स्कूल से एक ही ई सवांद प्रभारी भी बनाया जाएगा जिस का फोन नंबर आगे के अनुपालन के लिए पंजीकृत किया जाएगा.

संवाद एप्लीकेशन को लेकर समग्र शिक्षा कार्यालय में ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया गया. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम समग्र शिक्षा राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली की अध्यक्षता में आयोजित किया गया. वहीं ऑनलाइन प्रशिक्षण में सभी जिलों के उपनिदेशक, जिला परियोजना अधिकारी, बीआरसीसी, कम्युनिटी कोऑर्डिनेटर, मूल्यांकन विशेषज्ञ, सूचना प्रबंधन प्रणाली प्रभारी और प्रत्येक स्कूल से 1 शिक्षक समेत लगभग 3000 से अधिक प्रतिभागी यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से जुड़े.

इस दौरान ई संवाद एप्लीकेशन के उपयोग को लेकर चर्चा की गई और सभी प्रतिभागियों को इस बारे में जागरूक भी किया गया. आशीष कोहली ने बताया कि छात्रों के पंजीकरण के बाद प्राथमिक कक्षाओं के लिए योग्यात्मक आंकलन का आंकलन डाटा भरा और जमा किया जाएगा. डाटा जमा करने के बाद छात्रों की प्रोग्रेस के बारे में संदेश अभिभावकों को एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा.

इस ऐप के माध्यम से अभिभावकों को 6 तरह के संदेश भेजे जाएंगे जिसमें छात्र की अनुपस्थिति, उसके होमवर्क संबंधित संदेश. आंकलन की अनुसूची. आंकलन में प्रदर्शन यानी एफ़ए और एसए, एसएमसी बैठकों की जानकारी और अवकाश की जानकारी भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से ही अभिभावकों को दी जाएगी. इस दौरान यूट्यूब के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग में प्रतिभागियों ने कई सवाल भी पूछे जिनका राज्य कोऑर्डिनेटर ने जवाब दिया और उनकी जो भी शंकाएं थी उनका समाधान किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details