हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

केएनएच अस्पताल में जल्द लगेगी डिजिटल एक्सरे मशीन, जल्द मिलेगी रिपोर्ट

By

Published : Feb 11, 2021, 5:08 PM IST

कमला नेहरू अस्पताल में महिला रोगों के इलाज के लिए डिजिटल एक्सरे मशीन लगेगी. कमला नेहरू अस्पातल की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अम्बिका चौहान ने बताया कि अस्पताल में जल्द डिजिटल एक्सरे मशीन लगने जा रही है. डिजिटल एक्सरे मशीन को लेकर मंजूरी मिल चुकी है. इसे लगाने का प्रोसेस जारी हो चुका है. नई बिल्डिंग में यह मशीन स्थापित की जाएगी.

Digital x-ray machine will soon be installed in KNH Hospital
केएनएच अस्पताल

शिमलाः प्रदेश के सबसे बड़ा महिला रोग अस्पताल में जल्द बार-बार एक्सरे लेने की समस्या खत्म हो जाएगी. यही नहीं, एक्सरे लेने के बाद उसे लेने के लिए घंटों इंतजार करने का दौर भी खत्म होगा. कमला नेहरू मातृ-शिशु अस्पताल (केएनएच) में अब डिजिटल एक्सरे होंगे और इससे मरीजों के जहां साफ एक्सरे आएंगे वहीं, अब लोगों को रिपोर्ट लेने के लिए घंटों इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा.

कमला नेहरू अस्पताल में महिला रोगों के इलाज और गर्भवती महिलाओं को कई बार एक्सरे लेने की समस्या से जूझना पड़ता है. क्योंकि पुरानी तकनीक से लिए जा रहे एक्सरे साफ नहीं लिए आते. जिसके कारण अस्पताल में महिलाओं को इस समस्या से रोजाना जुझना पड़ता है.

वीडियो रिपोर्ट.

अस्पताल में जल्द डिजिटल एक्सरे लगेगी मशीन

वहीं, जानकारी कमला नेहरू अस्पातल की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अम्बिका चौहान ने बताया कि अस्पताल में जल्द डिजिटल एक्सरे मशीन लगने जा रही है. डिजिटल एक्सरे मशीन को लेकर मंजूरी मिल चुकी है. इसे लगाने का प्रोसेस जारी हो चुका है. नई बिल्डिंग में यह मशीन स्थापित की जाएगी.

मरीजों को मिलेगी राहत

जल्द ही मशीन यहां पहुंच जाएगी. इससे महिला मरीजों को काफी राहत मिलेगी. वहीं चिकित्सकों को भी एक्सरे से संबंधित कोई परेशानी नहीं होगी. इसमें रिपोर्ट भी तुरंत आ जाएगी और मरीजों को इंतजार करने की जरूरत भी नहीं रहेगी और मरीजो को आईजीएमसी के चक्कर से भी छुटकारा मिलेगा.

डिजिटल की रेडिएशन कम खतरनाक

डिजिटल एक्सरे मशीन की खास बात ये है कि इस मशीन से गर्भवती महिला और पेट में पल रहे भ्रूण को रेडिएशन का एक्सपोजर भी अधिक नहीं होगा. अधिक रेडिएशन के एक्सपोजर से बच्चे के विकास पर सीधा असर पर पड़ता. दिमाग सहित अन्य महत्वपूर्ण अंगों पर प्रभाव देखा गया हैं. अगर डिजिटल एक्सरे मशीन लग जाए तो ये मशीन राहत देगी.

पूर्व सरकार ने दो करोड़ किए थे जारी

बता दें कि डिजिटल एक्सरे मशीन के लिए वर्ष 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने घोषणा की थी. इसके लिए दो करोड़ रुपए जारी किए गए थे. वहीं, बाद में भाजपा सरकार ने इस प्रोसेस को आगे चलाया और इसे मंजूरी दी.

बीते वर्ष मशीन स्थापित कर दी जानी थी,लेकिन कोरोना के कारण यह पेंडिंग हो गया था. अब प्रशासन ने मशीन स्थापित करने के लिए प्रोसेस शुरू कर दिया है. सबकुछ ठीक रहा तो मार्च माह में मशीन को यहां पर स्थापित कर दिया जाएगा और महिला मरीजों को परेशानी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें:केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सीधे छात्रों के बैंक खाते में जाएगी छात्रवृत्ति राशि

ABOUT THE AUTHOR

...view details