हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

KNH अस्पताल में जल्द लगेगी डिजिटल एक्सरे मशीन, ये होंगे इसके फायदे

By

Published : Feb 22, 2020, 7:58 PM IST

प्रदेश के सबसे बड़ा महिला रोग अस्पताल केएनएच में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाई जा रही है. इस मशीन के लगने के बाद बार-बार एक्सरे लेने की समस्या भी अब खत्म हो जाएगी.

Digital x-ray machine to be installed in KNH
KNH अस्पताल में जल्द लगेगी डिजिटल एक्सरे मशीन

शिमलाः प्रदेश के सबसे बड़ा महिला रोग अस्पताल केएनएच में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाई जा रही है. इस मशीन के लगने के बाद बार-बार एक्सरे लेने की समस्या भी अब खत्म हो जाएगी.

बता दें कि मई 2016 में तत्कालीन सीएम वीरभद्र सिंह ने केएनएच अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाने की घोषणा की थी. उन्होंने इसके लिए 2 करोड़ रुपए का बजट भी जारी किया था. अस्पताल की नई बिल्डिंग के साथ ही डिजिटल एक्सरे भी शुरू किया जाना था, लेकिन अस्पताल में नए भवन को शुरू हुए एक साल होने के बाद भी मशीन अभी तक नहीं लग पाई है.

वीडियो रिपोर्ट

यानी चार साल से मामला सिर्फ कागजों में चल रहा है. यहां पर पोर्टेबल एक्सरे मशीन भी लाई गई थी, लेकिन वह काफी छोटी है और एक्सरे भी साफ नहीं आ पाते. ऐसे में उसमें भी दिक्कतें आती है.

डिजिटल एक्सरे मशीन के फायदे

डिजिटल की रेडिएशन कम खतरनाक होती हैं इस मशीन से गर्भवती महिला और पेट में पल रहे भ्रूण को रेडिएशन का एक्सपोजर भी अधिक नहीं होगा. एक्सरे मशीन की रेडिशन बार-बार जब पड़ती हैं तो काफी हानिकारक होती हैं. अधिक रेडिएशन के एक्सपोजर से बच्चे के विकास पर सीधा असर पर पड़ता. दिमाग सहित अन्य महत्वपूर्ण अंगों पर प्रभाव देखा गया हैं. अगर डिजिटल एक्सरे मशीन लग जाएं तो इन सभी समस्या से राहत मिलेगी.

वहीं,कमला नेहरू अस्पातल की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अम्बिका चौहान ने बताया कि अस्पताल में जल्द डिजिटल एक्सरे मशीन से महिलाओ को बार-बार एक्सरे नहीं करवाने पड़गे और रिपोर्ट भी ज्लद मिलेगी. इसका टेंडर भी हो चुका है और जल्द ही डिजिटल एक्सरे मशीन यहां पर स्थापित कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ेः ट्रंप और मोदी देखेंगे हिमाचल की सिरमौरी नाटी, 7 सदस्‍यीय दल जाएगा अहमदाबाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details