हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हाटू मंदिर में श्रद्धालुओं की अपार आस्था, मां के दर्शन करने पहुंचे पर्यटक

हिमाचल के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नारकंडा में गगन चूमती बर्फीली पहाड़ियों और चारों तरफ प्रकृति के सौंदर्य से घिरा मां भीमाकाली के हाटू मंदिर में दर्शन के लिए कई पर्यटक पहुंचे. करीब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर पर्यटकों ने प्राकृतिक नजारों का आनंद लिया और माता से आशीर्वाद भी लिया.

By

Published : Oct 25, 2020, 5:41 PM IST

Devotees offer prayers at hatu temple
नवरात्रों में हाटू मंदिर

शिमला:हिमाचल की सीमाएं सबके लिए खुल गई हैं जिसका असर अब प्रदेश में पहुंचने वाले पर्यटकों की तादाद पर भी पड़ रहा है. बीते दिनों काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचे. खासकर नवरात्र के दौरान कई लोग यहां के मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे थे. हिमाचल के शक्तिपीठों से लेकर अन्य मंदिरों में हिमाचल के अलावा आसपास के राज्यों से कई श्रद्धालु पहुंचे थे.

नवरात्र के दौरान शिमला जिले के हाटू मंदिर में भी भक्त पहुंचे थे. हिमाचल के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नारकंडा में गगन चूमती बर्फीली पहाड़ियों और चारों तरफ प्रकृति के सौंदर्य से घिरा मां भीमाकाली के हाटू मंदिर में दर्शन के लिए कई पर्यटक पहुंचे. करीब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर पर्यटकों ने प्राकृतिक नजारों का आनंद लिया और माता से आशीर्वाद भी लिया.

वीडियो रिपोर्ट

त्योहारों के दौरान छुट्टी होने के चलते पर्यटक हिमाचल में आने का प्लान बना रहे हैं. पर्यटक कोरोना के बाद अब अपने परिवार के साथ सुकून के पल बिताने हिमाचल की वादियों में घूमने आ रहे हैं. मंदिर पहुंची पर्यटक शिफाली ने बताया कि वह नारकंडा में 7 दिन छुट्टियां मनाने आए हैं. वह ट्रेकिंग करके हाटू मंदिर पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि वह कोरोना को लेकर पूरी एहतियात बरत रहे हैं. उन्होंने कहा कि पहाड़ों में इतनी अच्छा स्वास्थ्य सुवीधा नहीं होती, इसलिए लोग पूरी तैयारी के साथ यहां पहुंचे.

वहीं, कोरोना के कारण मंदिर बंद थे जिस वजह से श्रद्धालु मंदिर नहीं आ पा रहे थे. वहीं, मंदिर खुलने के बाद नवरात्रों में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. श्रद्धालु ने कहा कि इस मंदिर में लोगों की बहुत आस्था है. उन्हें यहां आकर मन की शांति मिल रही है. कोरोना के कारण लॉकडाउन लगा था जिस वजह से लोग घर में कैद हो गए थे. अनलॉक शुरू होने के बाद जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है.

मंदिर के कोषाध्यक्ष हेतराम ने बताया कि नवरात्रों में इस मंदिर में श्रद्धालु काफी तादाद में माता की पूजा अर्चना के लिए पहुंचते है लेकिन कोरोना के कारण केवल 15 प्रतिशत ही लोग है जो माता के दर्शन के लिए पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि लोग मास्क पहनकर दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइंस के तहत लोगों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

हालांकि, लॉकडाउन के बाद अनलॉक में धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है. नवरात्र में पहुंचे श्रद्धालुओं को देखकर उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और भी लोग यहां पहुंचेंगे और हिमाचल की वादियां पहले की तरह फिर से गुलजार होंगी.

ये भी पढ़ें:किन्नौर के पहाड़ों ने ओढ़ ली बर्फ की सफेद चादर, माइनस 3 डिग्री पहुंचा तापमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details