हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

धर्मगुरु दलाई लामा ने असम के CM को लिखा पत्र, बाढ़ से जान-माल की क्षति पर जताया दुख

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने असम में बाढ़ से हुई जान-माल की क्षति पर दुख प्रकट किया है. उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए सरकार के राहत एवं बचाव के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को एक पत्र लिखा है.

By

Published : Jul 17, 2020, 9:13 PM IST

Dalai Lama written a letter to assam cm
धर्मगुरु दलाई लामा

धर्मशाला: तिब्बती धर्मगुरु और आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने असम में बाढ़ से हुई जान-माल की क्षति पर दुख प्रकट किया है. बोद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने बाढ़ प्रभावित लोगों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए सरकार के राहत एवं बचाव के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को एक पत्र लिखा है.

दलाई लामा ने पत्र में लिखा है, ''असम और भारत के अन्य हिस्सों में मानसूनी बारिश साल-दर-साल विनाश और लोगों के लिए कठिनाइयां ला रही है. दुर्भाग्य से इस साल कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बने रहने से स्थिति और दुष्कर हो गई है. मैं आपके राज्य के विभिन्न हिस्सों में हुई जान-माल की क्षति और कई लोगों के सामने आ रही कठिनाइयों पर दुख प्रकट करने के लिए आपको लिख रहा हूं''.

लामा ने पत्र में लिखा, ''मैं इस बात की प्रशंसा करता हूं कि राज्य सरकार प्रभावित लोगों के लिए जो कुछ भी कर सकती है, कर रही है और राहत प्रयास जारी है. असम के लोगों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करते हुए मैं राहत एवं बचाव के प्रयासों के लिए दलाई लामा न्यास से दान दे रहा हूं.''

आपको बता दें कि असम में बाढ़ से हालात काफी ज्यादा खराब हो गए हैं. राज्य के असम के 33 में से 27 जिलों में करीब 40 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं. राज्य के 3200 से ज्यादा गांव बाढ़ से प्रभावित हैं.

राज्य में बाढ़ जनित घटनाओं में 97 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें 71 लोगों की मौत बाढ़ से और 26 लोगों की मौत भूस्खलन के कारण हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details