हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिद्धू के इस्तीफे के बाद बढ़ी राजनीतिक हलचल, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल शिमला से दिल्ली लौटे

By

Published : Sep 28, 2021, 1:11 PM IST

Updated : Sep 28, 2021, 4:14 PM IST

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पद से इस्तीफा दे दिया है. सिद्धू ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. सिद्धू के इस्तीफे का बाद से राजनीतिक हलचल बढ़ गई है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पंजाब में काफी जद्दोजहद के बाद चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री बने थे. शपथ समारोह के बाद ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी छराबड़ा स्थित प्रियंका गाधी के घर छुट्टियां मनाने पहुंचे थे. एक बार फिर से राजनीतिक हलचल तेज होने के साथ ही सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी शिमला से दिल्ली लौट गए हैं. जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह 10:26 बजे सोनिया गांधी व राहुल गांधी छराबड़ा से वाया सड़क मार्ग चंडीगढ़ के लिए रवाना हुए.

सोनिया गांधी और राहुल गांधी
सोनिया गांधी और राहुल गांधी

शिमला: नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे पत्र में सिद्धू ने कहा है कि वह पार्टी की सेवा करना जारी रखेंगे.सिद्धू ने इसी साल जुलाई में पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष का पद संभाला था. सिद्धू के इस्तीफे का बाद से राजनीतिक हलचल बढ़ गई है. सिद्धू के इस्तीफे और भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा देश में 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा होते ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी शिमला से दिल्ली लौट गए हैं.

बता दें कि सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी और मतगणना 2 नवंबर को कराई जाएगी. सोनिया गांधी बीते 20 सितंबर को छुट्टियां मनाने शिमला पहुंचीं थीं. शिमला के छराबड़ा स्थित वह अपनी बेटी प्रियंका वाड्रा के घर पर ही रूकी हुई थीं. राहुल गांधी भी बीस सितंबर को शिमला आए थे. दो दिन रूकने के बाद राहुल गांधी वापस दिल्ली लौट गए थे. इसके बाद वह दोबारा शिमला आए थे.

जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह 10:26 बजे सोनिया गांधी व राहुल गांधी छराबड़ा से वाया सड़क मार्ग चंडीगढ़ के लिए रवाना हुए. चंडीगढ़ से दिल्ली तक वह हवाई मार्ग से जाएंगे. पूरा गांधी परिवार छुट्टियां मनाने के लिए शिमला आया हुआ था. सोनिया गांधी से पहले प्रियंका वाड्रा अपने परिवार के साथ शिमला आईं हुई थीं. गांधी परिवार का यह निजी दौरा था. ऐसे में पार्टी का कोई भी सदस्य उनसे मिलने छराबड़ा नहीं गया.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में मंडी संसदीय क्षेत्र और फतेहपुर, अर्की व जुब्‍बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने हैं. मंडी संसदीय सीट सहित तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए आठ अक्टूबर तक नामांकन होगा व 30 को मतदान होगा. भाजपा सांसद रामस्‍वरूप शर्मा के निधन के बाद मंडी में उपचुनाव होना है. वहीं, फतेहपुर में कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया, अर्की विधानसभा क्षेत्र में वीरभद्र सिंह और जुब्‍बल कोटखाई में नरेंद्र बरागटा के निधन के बाद उपचुनाव हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें:उपचुनाव की घोषणा, हिमाचल में 3 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर 30 अक्टूबर को होगी वोटिंग

Last Updated : Sep 28, 2021, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details