हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

शिमला नगर निगम चुनावों में कांग्रेस ने बदली टिकट आबंटन की प्रक्रिया, वार्ड स्तर पर सर्वे करके जीतने वालों को मिलेगी टिकट

नगर निगम चुनावों को लेकर कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया में बदलाव करने जा रही है. पार्टी ने तय किया है कि टिकट आबंटन में तेरा व मेरा नहीं चलेगा. न ही पार्टी का कोई भी पदाधिकारी अपनी मर्जी से अपने चहेते को टिकट दिला पाएगा. पार्टी टिकट उसे ही देगी जो जीत का मादा रखता हो. उम्मीदवारों की वार्ड की जनता के बीच कितनी पकड़ है, कब से वह संगठन से जुड़ा है. उस के खिलाफ कोई मामले दर्ज तो नहीं है.

By

Published : Mar 16, 2022, 9:47 PM IST

Shimla Municipal Corporation elections
शिमला नगर निगम चुनावों में कांग्रेस ने बदली टिकट आबंटन की प्रक्रिया

शिमला:नगर निगम चुनाव को लेकर कांग्रेस तैयारियों में जुट गई है. कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन को लेकर कसरत शुरू कर दी है. प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले नगर-निगम शिमला चुनाव हैं. ऐसे में निगम चुनाव को लेकर पार्टी किसी भी तरह का जोखिम लेने के मूड में नहीं है.

नगर निगम चुनावों को लेकर कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया में बदलाव करने जा रही है. पार्टी ने तय किया है कि टिकट आबंटन में तेरा व मेरा नहीं चलेगा. न ही पार्टी का कोई भी पदाधिकारी अपनी मर्जी से अपने चहेते को टिकट दिला पाएगा. पार्टी टिकट उसे ही देगी जो जीत का मादा रखता हो. उम्मीदवारों की वार्ड की जनता के बीच कितनी पकड़ है, कब से वह संगठन से जुड़ा है. उस के खिलाफ कोई मामले दर्ज तो नहीं है.

पार्टी का कहना है कि प्रत्याशी की अच्छी छवि होनी चाहिए, कोई अपराधिक मामले उस पर दर्ज नहीं होने चाहिए. कई स्तरों के जांच के बाद ही पार्टी टिकट वितरित करेगी. जिन उम्मीदवारों नाम फाइनल होगा उनका सोशल स्ट्रेंथ का भी विशेषतौर पर ध्यान रखा जाएगा. इसको लेकर कांग्रेस राज्य मुख्यालय राजीव भवन में पिछले तीन दिनों से शिमला नगर निगम चुनावों को लेकर बैठक का दौर जारी है.

मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के सह प्रभारी संजय दत्त और तेजेंद्र पाल सिंह बिट्टू, कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, वरिष्ठ विधायक आशा कुमारी सहित सभी विधायक मौजूद रहे. यह बैठक देर रात तक चली. बैठक में कहा गया कि चुनाव हर हाल में जीतने हैं.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रदेश मामलों के सह प्रभारी संजय दत्त व तजेंद्र पाल बिट्टू ने पार्टी नेताओं, पदाधिकारियों को कहा कि अब गुटबाजी का समय नहीं है. यदि चुनाव में जीत हासिल करनी है तो सभी को साथ मिलकर चलना होगा. नगर निगम चुनावों में पूरी निष्ठा, एकजुटता व पूरे तालमेल के साथ चुनाव मैदान में डटना होगा तभी चुनाव जीत सकेंगे.

चार उप चुनावों की तरह शिमला नगर निगम चुनावों में पार्टी को अपनी जीत हासिल करनी है. संजय दत्त ने कहा कि इसी साल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने है, इसलिए इन चुनावों में कांग्रेस की जीत कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढाने में महतत्वपूर्ण साबित होगी. उन्होंने कहा कि नगर निगम शिमला के चुनावों में पार्टी की जीत सुनश्चित करने के लिए इस परीक्षा में सबको सफल होना है.

दिल्ली लौटे संजय दत्त, हाईकमान को सौंपेंगे रिपोर्ट: शिमला नगर निगम चुनावो को लेकर तीन दिन सह प्रभारी संजय दत्त ने संगठन पदाधिकारियों के अलावा विधायकों के साथ चर्चा की. नगर निगम चुनावों से लेकर विधानसभा चुनावों की तैयारियों का पूरा फीडबैक लिया. इसका पूरा फीडबैक लेकर वह दिल्ली लौट गए हैं. वीरवार को वह इसकी रिपोर्ट पार्टी हाईकमान को सौंपेंगे. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला को यह रिपोर्ट सौंपेंगे. रिपोर्ट की कॉपी राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी भेजी जाएगी.

वहीं, शिमला नगर निगम चुनावों को लेकर रोस्टर जारी होने के बाद कांग्रेस रणनीति बनाने में जुट गई. कांग्रेस ने अपने बड़े नेताओं को निगम चुनावों की जिम्मेदारी सौंपी है. अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला ने शिमला नगर निगम चुनावों के लिए तुरंत प्रभाव से समन्वय समिति का अनुमोदन कर दिया है.

समिति में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के अतिरिक्त ठाकुर कौल सिंह, विप्लव ठाकुर, कुलदीप कुमार, सुखविंदर सिंह सुक्खू, प्रतिभा सिंह, डॉ. धनीराम शांडिल, आशा कुमारी, रामलाल ठाकुर,जगत सिंह नेगी, हर्ष महाजन, हर्ष बर्धन चौहान, सुधीर शर्मा, राजेश धर्माणी.

अनिरुद्ध सिंह, रघुवीर सिंह बाली, पवन काजल, विक्रमादित्य सिंह, राजेन्द्र राणा, रोहित ठाकुर, मोहन लाल ब्राक्टा, नंद लाल, विनय कुमार, इंद्र दत्त लखनपाल, आशीष बुटेल, सोहन लाल ठाकुर, रजनीश किमटा, महेश्वर सिंह, आश्रय शर्मा, हरिकृष्ण हिमराल, आदर्श सूद, हरीश जनारथा, मनीष ठाकुर, निगम भंडारी,यदुपति ठाकुर, जैनब चंदेल,अनुराग शर्मा, छतर सिंह, हरदीप सिंह बावा, जितेंद्र चौधरी, यशवंत छाजटा को शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें-भारतीय सेना के टॉप कमांडर के समक्ष उठी थी हिमालयन रेजीमेंट की मांग, अनसुनी है 1160 गैलेंटरी अवार्ड वाले हिमाचल की पुकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details