हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

CM जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को Bhai Dooj की बधाई दी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को भाई दूज की बधाई दी है. दीपावली के दूसरे दिन कार्तिक शुक्ल द्वितिया को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. इस तिथि से यमराज और द्वितिया तिथि का संबंध होने के कारण इसको यमद्वितिया भी कहा जाता है.

By

Published : Nov 6, 2021, 10:48 AM IST

जयराम ठाकुर
जयराम ठाकुर

शिमला: भाई बहन के अटूट स्नेह का प्रतीक भैया दूज त्योहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है. इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना करती हैं. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को भाई दूज की बधाई दी है.

सीएम जयराम ठाकुर ने ट्वीट किया, ''भाई-बहन के स्नेह के पवित्र त्योहार 'भाई-दूज' के अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. ईश्वर से यही प्रार्थना है कि प्रत्येक भाई-बहन में प्रगाढ़ स्नेह सदैव बना रहे. सभी का जीवन स्वस्थ, सुदीर्घ और आनंददायी हो.''

दीपावली के दूसरे दिन कार्तिक शुक्ल द्वितिया को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. इस तिथि से यमराज और द्वितिया तिथि का संबंध होने के कारण इसको यमद्वितिया भी कहा जाता है. इस दिन बहनें अपने भाई का तिलक करती हैं. माना जाता है कि जो भाई इस दिन बहन के घर पर जाकर भोजन ग्रहण करता है और तिलक करवाता है, उसकी अकाल मृत्यु नहीं होती. भाई दूज के दिन ही यमराज के सचिव चित्रगुप्त जी की भी पूजा होती है.

ये भी पढ़ें: भाई-बहन का त्योहार भाई दूज, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details