हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सदन में गूंजा ऊना ब्लास्ट मामला, CM बोले: दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई

By

Published : Feb 24, 2022, 1:36 PM IST

ऊना पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट मामले पर मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि पुलिस ने कंपनी के प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया है, अन्य आरोपियों की भी जल्द गिरफ्तारी होगी. मामले की जांच की जा रही है. वहीं, नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ये दर्दनाक घटना (Mukesh Agnihotri on una blast) है. मंत्री को जानकारी क्यों नहीं थी, मिलीभगत के बिना ये संभव नहीं है.

hp vidhan sabha budget session
हिमाचल विधानसभा बजट सत्र

शिमला: हिमाचल विधानसभा बजट सत्र के दूसरे दिन सदन में ऊना ब्लास्ट (una blast) मामला गूंजा. सदन में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट होने से 6 लोगों की मृत्यु हो गई थी और 14 लोग घायल हुए हैं. जिनमें से 10 गंभीर रूप से घायल हैं. घायलों का पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज जारी है.

सीएम जयराम (cm jairam on una blast) ने कहा कि परिजनों को फौरी राहत के तौर पर राशि प्रदान कर दी गई है. गंभीर रूप से घायलों को 15000 रुपए की राहत राशि दी गई है. मृतक के परिवार को 4 लाख रुपए प्रदेश सरकार की तरफ से और 2 लाख रुपए केंद्र सरकार की तरफ से दिए गए (Una cracker factory blast) हैं. इसके अलावा धारा 304, 306 के तहत और अन्य धाराओं के तहत भी जिला ऊना में मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने कंपनी के प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया है, अन्य आरोपियों की भी जल्द गिरफ्तारी होगी.

वहीं, नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ये दर्दनाक घटना (Mukesh Agnihotri on una blast) है. इसकी गूंज पीएमओ तक सुनाई दी. इस कारखाने को कैसे लाइसेंस मिला. 2019 में सिंगल विंडो की मंजूरी कैसे हुई, उद्योग विभाग क्या कर रहा है. मंत्री को जानकारी क्यों नहीं थी, मिलीभगत के बिना ये संभव नहीं है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की जांच के लिए डीआईजी कांगड़ा की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है और सरकार की तरफ से मंडलायुक्त कांगड़ा ने भी जांच शुरू कर दी है. कंपनी को सील कर दिया गया है. उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले भी इस प्रकार की घटनाएं हुई हैं. इस प्रकार की घटना आगे ना हो, इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए (illegal firecracker factory in una) हैं. सभी विभागों के अधिकारियों को ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सतर्कता से काम करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी मृतक प्रवासी मजदूर हैं.

ये भी पढ़ें:कोरोना से मरने वाले व्यक्तियों के परिजनों को सरकार दे रही 50 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details