हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अपने घर मंडी से सीएम जयराम करेंगे डीए का ऐलान, कर्मचारी सम्मेलन से लगी आस

By

Published : Sep 30, 2022, 8:10 AM IST

Updated : Sep 30, 2022, 10:28 AM IST

हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों के लिए आज का दिन खुशखबरी लेकर आ सकता है.सीएम जयराम ठाकुर मंडी में कर्मचारियों के सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इस दौरान बहुत ज्यादा संभावना है कि जयराम ठाकुर 3 फीसदी डीए का ऐलान कर कर्मचारियों की कुछ नाराजगी को कम कर करने की कोशिश कर सकते हैं (employee conference in mandi today)

मंडी में कर्मचारी सम्मेलन आज
मंडी में कर्मचारी सम्मेलन आज

शिमला: हिमाचल के सरकारी कर्मचारियों के लिए शुक्रवार का दिन अहम साबित होगा. मंडी में कर्मचारियों के सम्मेलन में सीएम जयराम ठाकुर 3 फीसदी डीए का ऐलान कर सकते (CM Jairam Mandi visit today) हैं. मौजूदा सरकार के कार्यकाल के आखिरी समय में कर्मचारियों की सभी मांगें तो पूरी नहीं की जा सकेंगी, लेकिन डीए की पिछली बकाया किश्त का ऐलान हो सकता है. कर्मचारियों के बकाया 3 प्रतिशत डीए यानी महंगाई भत्ते की ये रकम 365 करोड़ रुपए के करीब बनने की संभावना है. (employee conference in mandi today)

चूंकि प्रदेश के खजाने की सेहत अच्छी नहीं है, लिहाजा एरियर की दूसरी किश्त और केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में घोषित 4 फीसदी डीए की किश्त कर्मचारियों व पेंशनर्स को मिलने के आसार दूर-दूर तक नहीं है. इस समय प्रदेश के खजाने से यदि कुछ निकल सकता है तो वो सिर्फ महंगाई भत्ते की बकाया 3 फीसदी किश्त ही है. हिमाचल के कर्मचारियों को अभी 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिला है. (Jairam will announce DA)

कुल 34 फीसदी में से 3 प्रतिशत पिछला बकाया है और अब 4 प्रतिशत का केंद्र ने ऐलान किया है. वहीं, एरियर की दूसरी किश्त भी कम से कम 1200 करोड़ रुपए की होगी. इस समय सरकार की चिंता सितंबर का अक्टूबर में देय वेतन और एरियर है. उसके बाद खजाने में कर्मचारियों को देने के लिए शायद ही कुछ बचे.

अलबत्ता चुनाव की घोषणा होने से पहले 3 प्रतिशत डीए जरूर मिल सकता है. इसके असार भी दिख रहे हैं. आज मुख्यमंत्री कुमारसैन के दौरे के बाद मंडी जाएंगे. वहां कर्मचारी मिलन सम्मेलन का आयोजन होगा. अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के बैनर तले मंडी में कर्मचारी जुटेंगे और जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली सरकार का आभार जताएंगे.

इससे पहले दो सम्मेलन हो चुके हैं. कर्मचारी महासंघ का कहना है कि नए वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के अलावा कर्मचारी हितों में लिए गए फैसलों के लिए सरकार का आभार जताना जरूरी है. मंडी में सरकार के लिए भी कर्मचारियों से संवाद का ये अच्छा मौका होगा. सरकार अपनी बात कर्मचारियों के समक्ष रखेगी और कर्मचारी महासंघ में बकाया मांगों पर सरकार का ध्यान आकर्षित करेगा.
ये भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि का पांचवा दिन, इस मंत्र से करें स्कंदमाता की पूजा, बाधाएं होंगी दूर

Last Updated : Sep 30, 2022, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details