हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अगर और बढ़ा कोरोना संक्रमण तो लगेगी बंदिशें, 10 अगस्त को कैबिनेट में रिव्यू : CM जयराम

By

Published : Aug 4, 2021, 12:40 PM IST

एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश में नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही प्रदेश सरकार की चिंताएं बढ़ने लगी है. ऐसे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur ) ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से हिमाचल में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है. इसको देखते हुए हमने कैबिनेट की बैठक (cabinet meeting) में एक एडवाइजरी जारी की है, लेकिन अगर लोगों ने कोरोना से बचाव के नियमों का पालन नहीं किया तो पाबंदियां लगाने पर मजबूर होना पड़ेगा.

Chief Minister Jairam Thakur
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर.

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur ) ने कहा कि अभी प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) ने एडवाइजरी जारी की है, लेकिन अगर कोरोना के मामले इसी प्रकार बढ़ते रहे तो 10 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) में बंदिशें लगाने पर भी निर्णय किया जा सकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से हिमाचल में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है. इसको देखते हुए हमने कैबिनेट की बैठक में एक एडवाइजरी जारी की है, लेकिन अगर लोगों ने कोरोना से बचाव के नियमों का पालन नहीं किया तो पाबंदियां लगाने पर मजबूर होना पड़ेगा. अब हिमाचल सरकार ने फैसला लिया है कि देवभूमि की सैर को आने वाले पर्यटकों को अब 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर रिपोर्ट (RTPCR report) लानी होगी.

वीडियो.

यदि हिमाचल की सैर को आने की इच्छा रखने वाले किसी सैलानी ने टीकाकरण करवा लिया है तो उसे आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने की बाध्यता नहीं होगी. विधानसभा की कार्यवाही (Assembly proceedings) के बाद कैबिनेट की मीटिंग में ये फैसला लिया गया है. साथ ही ये भी सहमति बनी कि यदि लोगों ने कोविड एप्रोपिएट व्यवहार को गंभीरता से नहीं लिया तो और भी बंदिशें आने वाले समय में लगाई जा सकती हैं.

हिमाचल में कोरोना फिर डराने लगा है. पिछले 15 दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही वृद्धि से स्थिति चिंताजनक होती जा रही है. प्रदेश में एक्टिव केस (Corona active case in himachal pradesh) की संख्या फिर से 1400 पार कर गई है. ऐसे में तीसरी लहर की आशंका और प्रबल होती जा रही है. मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस 1414 पहुंच गए हैं. कोरोना से अब तक हिमाचल में 3507 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. पिछले कुछ दिनों के कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी (Corona cases increase in himachal) हुई है.

प्रदेश में भारी संख्या में पर्यटकों की आवाजाही और और बॉर्डर पर किसी प्रकार की सख्ती नहीं होने के कारण भी काफी संख्या में दूसरे राज्यों से लोग हिमाचल आये. इसके अलावा भी प्रदेश में वर्तमान समय में किसी प्रकार की कोई पाबंदी नहीं है. हालांकि प्रशासन कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करवाने की बात कह रहा है और नियमों को ना मानने वालों को बड़ी संख्या में चालान भी काटे जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:Covid Update: फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, हिमाचल में एक्टिव केस 1400 के पार

प्रदेश सरकार के अनुसार कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर) की आशंका को देखते हुए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. तैयारियों की समीक्षा भी की जा रही है. स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कोरोना से निपटने की तैयारियों की समीक्षा बैठकें जारी हैं. बैठक में सभी जिला उपायुक्तों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, मेडिकल काॅलेज के प्रधानाचार्य (principal of medical college) व चिकित्सा अधीक्षक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मौजूद रहते हैं जिससे ग्राउंड लेवल पर हम कितने तैयार हैं इसका पता चलता है.

प्रदेश की एक बड़ी आबादी का टीकाकरण भी किया जा चुका है. टीकाकरण की दृष्टि से हिमाचल देशभर में प्रथम है. इसके अलावा प्रदेश में 62 प्रतिशत लोगों में इम्युनिटी पैदा हो गई है. ऐसे में हिमाचल में हर्ड इम्युनिटी (herd immunity in himachal) की संभावना भी बन जाती है. इससे भी तीसरी लहर से निपटने में सहायता मिलेगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम, भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details