हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

कल्पा की चाखा पीक पर जल्द शुरू होगी स्कीइंग, पर्यटन विभाग ने बनाई रणनीति

किन्नौर के चाखा पीक में पर्यटन विभाग ने जल्द ही कल्पा में स्किइंग पॉइंट व होटल निर्माण की योजना बनाई है. पर्यटन अधिकारी अवनिन्दर शर्मा ने कहा कि कल्पा के चाखा पीक पर पर्यटन विभाग की भूमि है, इसलिए वहां पर जल्द ही स्किइंग के लिए पर्यटन विभाग द्वारा काम शुरू किया जाएगा.

By

Published : Jan 31, 2020, 3:25 PM IST

chakaha peak will be develop in kinnaur
पहाड़ों पर जमी बर्फ

किन्नौर: समुद्र तल से करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित किन्नौर के उपमंडल कल्पा में स्थित चाखा पीक के पहाड़ 12 महीने बर्फ से लदे रहते हैं. चाखा पीक को अब किन्नौर जिला पर्यटन विभाग ने स्किइंग गतिविधियों के लिए चुना है.

जिला पर्यटन अधिकारी अवनिन्दर शर्मा ने कहा कि कल्पा के चाखा पीक पर पर्यटन विभाग की भूमि है, इसलिए वहां पर जल्द ही स्किइंग के लिए पर्यटन विभाग द्वारा काम शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि स्किइंग के लिए पर्यटन विभाग एक भव्य होटल के निर्माण की योजना भी बना रहा है, इससे पर्यटन के नजरिए से कल्पा देश व विदेश में ज्यादा विख्यात होगा.

कल्पा

अवनिन्दर शर्मा ने कहा कि रकच्छम में भी स्किइंग के लिए स्थान चयनित किया गया है और यहां के युवक भी स्किइंग का काफी शौक रखते हैं. जिसको मद्देनजर रखते हुए रकच्छम में भी स्किइंग साइट विकसित करने की कोशिश की जाएगी. उन्होनें कहा कि जिला में हर साल सर्दियों व गर्मियों में हजारों पर्यटक घूमने आते हैं, जिनमें कुछ पर्यटक गर्मियों में आते हैं.

वीडियो

ये भी पढ़ें: मनाली मॉल रोड पर काष्ठकुणी शैली में होगा भवनों का सौंदर्यीकरण

अवनिन्दर शर्मा ने कहा कि गर्मियों में साहसिक खेलों के साथ-साथ स्किइंग का भी पर्यटक शौक रखते हैं, लेकिन उन्हें किन्नौर में ये सुविधा नहीं मिलती है. जिससे पर्यटन विभाग ने जल्द ही कल्पा में स्किइंग पॉइंट व होटल निर्माण की योजना बनाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details