हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Development Works in Himachal: हिमाचल भाजपा का दावा, एक साल में चौगुना होगा विकास

By

Published : Dec 29, 2021, 3:20 PM IST

भाजपा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना का दावा है कि जयराम सरकार ने प्रदेश में तेज गति से विकास (BJP claims development in Himachal) किया. डबल इंजन की सरकार के चार साल पूर्ण हो गए और आने वाले एक वर्ष में हिमाचल में विकास की गति को चार गुना बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि एतिहासिक रैली का आयोजन (PM Modi Mandi rally historic) मंडी के पड्डल मैदान में 27 दिसंबर को हुआ.

development works in Himachal
हिमाचल भाजपा का विकास का दावा

शिमला:भाजपा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना का दावा है कि जयराम सरकार ने प्रदेश में तेज गति से विकास (BJP claims development in Himachal)किया. विकास कार्यों में केंद्र का भी बेहतर सहयोग रहा है. डबल इंजन की सरकार से हिमाचल के चार साल विकास के नाम रहे. भाजपा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रदेश में जयराम सरकार के चार साल पूर्ण होने पर सफल एवं एतिहासिक रैली का आयोजन (PM Modi Mandi rally historic) मंडी के पड्डल मैदान में 27 दिसंबर को हुआ.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करीब 11,581 करोड़ रुपए लागत की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किया गया. 27 हजार करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया, जिससे प्रदेश को चौतरफा लाभ होगा. खन्ना ने कहा हिमाचल प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीपीसीएल) द्वारा 2082 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 111 मेगावाट क्षमता की सावड़ा कुड्डू जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण किया.

शिमला जिले में पब्बर नदी पर प्रसिद्ध हाटकोटी मंदिर(Famous Hatkoti Temple of Himachal) के समीप निर्मित इस परियोजना से प्रतिवर्ष 386 करोड़ यूनिट विद्युत उत्पादन होगा और एचपीपीसीएल के माध्यम से राज्य को लगभग 120 करोड़ रुपए का वार्षिक राजस्व प्राप्त होगा. उन्होंने सिरमौर जिले में गिरी नदी पर 7000 करोड़ रुपए के रेणुका जी बांध और हमीरपुर व कांगड़ा जिले में ब्यास नदी पर बनने वाले भारत सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त उपक्रम 66 मेगावाट क्षमता की धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना की आधारशिला भी रखी.

सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा क्रियान्वित की जा रही इस परियोजना को 688 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा. इसके अलावा, उन्होंने शिमला और कुल्लू जिलों में सतलुज नदी पर 1811 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली 210 मेगावाट क्षमता की लुहरी स्टेज-1 जल विद्युत परियोजना का शिलान्यास भी किया. इस क्षेत्र की जनता की इन विकास योजनाओं का बड़ा लाभ पहुंचेगा.
उन्होंने कहा कि हिमाचल में डबल इंजन की सरकार के चार साल पूर्ण हो गए और आने वाले एक वर्ष में हिमाचल में विकास की गति को चार गुना बढ़ाया जाएगा. इस रैली में जिस प्रकार का जनसमूह उभराउससे पता चलता है कि जनता में मोदी एवं जयराम सरकार में कितना विश्वास है. जनता ने हमारी सरकार हो पूरा आशीर्वाद दिया और हमारे कार्यकर्ताओं में नए जोश का संचालन हुआ है. उन्होंने कहा भारत को आज दुनिया की फार्मेसी कहा जाता तो इसके पीछे हिमाचल की बहुत बड़ी ताकत है. कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान हिमाचल प्रदेश ने ना सिर्फ दूसरे राज्यों, बल्कि दूसरे देशों की भी मदद की है.

ये भी पढ़ें : Himachal Tourists Guidelines: हिमाचल में देर रात तक सड़कों पर नए साल का जश्न नहीं मना सकेंगे सैलानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details