हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

HPU ने जारी की NEET की स्टेट मेरिट, बैजनाथ की ईशिता आजाद बनीं स्टेट टॉपर

शैक्षणिक सत्र 2019 के लिए प्रदेश के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में तय सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश देने के लिए एचपीयू ने नीट की स्टेट मेरिट लिस्ट जारी की है. मेरिट के बाद ही एचपीयू की तरफ से काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

Ishita azad State topper NEET.

By

Published : Jul 4, 2019, 6:01 AM IST

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) परीक्षा की स्टेट मेरिट जारी कर दी है. नीट की परीक्षा में संयुक्त स्टेट मेरिट में ईशिता आजाद ने प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल किया है. ईशिता ने 673 अंक के साथ ही नीट ऑल इंडिया मेरिट में 187वीं और प्रदेश में पहली रैंक प्राप्त की है.

एचपीयू की ओर से शैक्षणिक सत्र 2019 के लिए प्रदेश के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में तय सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश देने के लिए नीट की स्टेट मेरिट जारी की है. इन कॉलेजों में प्रवेश के लिए 3104 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनकी मेरिट सूची विश्वविद्यालय ने जारी कर दी है. अब इस मेरिट के आधार पर ही एचपीयू प्रदेश के सरकारी एमबीबीएस कॉलेजों में 720 और बीडीएस कॉलेज की सीटों को भरने के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया को पूरा करेगा.

ये भी पढ़ें: प्रदेश के इस जिला में खुलेगा Delhi World Public School, CM ने साइन किया MOU

बता दें कि नीट मेरिट में पहला स्थान हासिल करने वाली ईशिता बैजनाथ की है. वहीं, दूसरा स्थान पंचरुखी के श्रदुल पंडित ने जबकि तीसरा स्थान अलका ने स्टेट मेरिट में हासिल किया है. स्टेट मेरिट जारी करने के साथ ही एचपीयू ने काउंसलिंग का शेड्यूल भी जारी कर दिया है. शेड्यूल के तहत काउंसलिंग प्रक्रिया एमबीबीएस, बीडीएस के लिए 5 जुलाई से शुरू होकर 11 जुलाई तक चलेगी. एचपीयू परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि नीट की संयुक्त स्टेट मेरिट सूचि जारी कर दी गयी है जिसके आधार पर अब काउंसलिंग की प्रक्रिया एचपीयू 5 जुलाई से शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें: जयराम मंत्रिमंडल ने बढ़ाई विधायक निधी, पढ़ें कैबिनेट बैठक में लिए गए बड़े फैसले

इस दिन से शुरू होगी काउंसलिंग प्रकिया
5 जुलाई को 1 से 50 रैंक के सामान्य संयुक्त मेरिट के सभी वर्गों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया होगी. 6 जुलाई को सामान्य संयुक्त मेरिट के सभी वर्गों के लिए 51 से 300 रैंक और 7 जुलाई को 301 से 600 रैंक, 8 जुलाई को 600 से 1000, 9 जुलाई को 1001 से 1650, 10 जुलाई 1651 से 2350 और 11 जुलाई को 2351 से 3104 रैंक के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया एचपीयू में पूरी की जाएगी. अभ्यर्थियों के लिए प्रोस्पेक्टस एचपीयू की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है जहां से छात्र अधिक जानकारी जुटा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details