हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

Rashifal Today, November 16: आज इन राशियों के जातक हनुमान चालीसा पढ़ें और बूंदी का भोग लगाएं

अपनी जन्म तारीख और राशि के आधार पर जानिए आज आपका दिन कैसा रहने वाला है. साथ ही आज आपके सितारे क्या कहते हैं. आज आपका वैवाहिक जीवन कैसा रहने वाला है. आखिर छात्रों के लिए आज का दिन कैसा साबित होगा. व्यापार के क्षेत्र में और ऑफिस में आज आपका दिन कैसा गुजरने वाला है. ऐसे तमाम सवालों के जवाब ईटीवी भारत हिमाचल पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य से जानिए, आज का राशिफल...

By

Published : Nov 16, 2021, 6:01 AM IST

Updated : Nov 16, 2021, 6:08 AM IST

16 november horoscope
आज का राशिफल

मंगलवार, 16 नवंबर का राशिफल

मेष (21 मार्च से 20 अप्रैल)-चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके बारहवें भाव में होगा. आपका रिश्ता समायोजन के लिए कह सकता है. क्षमाशील रवैया सद्भाव बनाए रखने में मददगार होगा. हो सकता है कि आप रिश्ते को जटिल बनाने के मूड में न हों. आपको धैर्य रखना होगा और अपने प्रिय को खुले तौर पर और लचीले ढंग से सोचने में मदद करनी होगी. कार्यस्थल पर छोटी-छोटी बातें आपको पागल कर सकती हैं. कमोबेश आप दूसरों के लिए कुर्बानी देने के मूड में रहेंगे. आज आपका दिमाग रचनात्मक रूप से बेहतरीन रहेगा.

वृष (21 अप्रैल से 21 मई)-आज मीन राशि में चंद्रमा स्थित है. इससे चंद्रमा आपके 11वें भाव में होगा. प्रेम जीवन के मामले में आप प्रभावशाली स्थिति में रहेंगे. हालांकि, आप इसका लाभ उठाते नहीं दिख रहे हैं. आज भावनाएं आप पर हावी रहेंगी. हो सकता है कि आप आज स्वयं न हों, क्योंकि काम पूरा करने के लिए आप शॉर्टकट का विकल्प चुन सकते हैं. ऐसा लगता है कि आप अपना ध्यान अपनी प्रमुख जिम्मेदारियों से छोटी गतिविधियों पर केंद्रित कर रहे हैं. लंबित कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए आप आश्वस्त महसूस कर सकते हैं.

मिथुन (22 मई से 21 जून)-चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके दसवें भाव में होगा. आप उस खास व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए शाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे. यदि आप अपने दिमाग का पालन करते हैं तो आज आप भ्रमित होने की संभावना है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने अंतर्ज्ञान या अपनी भावनाओं का पालन करें, खासकर वित्तीय मामलों में जिन पर आपको त्वरित निर्णय लेने की आवश्यकता होती है. ऑफिस में आप जो काम करेंगे वो आपको संतुष्ट करेगा. अपनी प्राथमिकताओं को क्रमबद्ध करें और अपने लक्ष्य की दिशा में काम करें.

कर्क (22 जून से 22 जुलाई)- चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. जो आपके नवम भाव में चंद्रमा को स्थापित करेगा. आप अपने दिल के करीब के साथ आनंदमय समय बिता सकते हैं. आज आप जिस रचनात्मकता का पोषण करते हैं, वह आपको अपने प्रिय के लिए अपने प्यार को वास्तव में नाटकीय तरीके से व्यक्त करने में मदद करेगी. समझदारी से काम लें, अपनी बुद्धि की सुनने के बजाय, आपको बस अपने दिल की बात माननी चाहिए. आज सहज रूप से लिए गए निर्णयों का आपके वित्त पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. अपरंपरागत कार्यों के लिए यह सही समय है. हो सकता है कि आपका रचनात्मक दिमाग आपको व्यावहारिक न होने दे.

सिंह (23 जुलाई से 23 अगस्त)- चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके आठवें भाव में होगा. यह आपके प्रियतम के साथ एक रोमांटिक शाम होगी और यह आपको सबसे महत्वपूर्ण मुलाकात का सामना करने का मौका देगी. यदि आप इस उलझन में हैं कि आज अपने धन का प्रबंधन कैसे किया जाए, तो आपको कुछ वित्तीय विशेषज्ञों से परामर्श करने की आवश्यकता है. हो सकता है कि आपको कुछ जोखिम लेने की आवश्यकता हो, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे विवेकपूर्ण जोखिम हैं. ऐसी स्थिति में आप हार नहीं मानेंगे और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:पीएम नरेंद्र मोदी के सोलर एनर्जी के सपने को नई ऊंचाइयां दे रहा हिमाचल, अब ग्रीन सिटी होगी राजधानी शिमला

कन्या (24 अगस्त से 22 सितंबर)-चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके सातवें भाव में रहेगा. जीवनसाथी को खुश करना आपके लिए मुश्किल होगा. यदि आप अपने जीवनसाथी को खुश देखना चाहते हैं, तो आपको कम से कम उसकी कुछ मांगों को पूरा करना होगा. यदि आप अपने क्षितिज का विस्तार करने और शेयर बाजार की ओर रुख करने की योजना बना रहे हैं तो आज का दिन अनुकूल है. अजनबियों के साथ व्यापार करने से बचें, और यदि आप एक पेशेवर हैं, तो बेहतर विकल्पों की तलाश करें. यदि आप अपने लक्ष्य की दिशा में काम करते रहेंगे तो आपको हर समस्या का समाधान मिल जाएगा.

तुला (23 सितंबर से 23 अक्टूबर)- चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके छठे भाव में होगा. आप अपने प्रिय के साथ एक अच्छा समय बिताकर इस थकाऊ लेकिन संतोषजनक दिन को समाप्त करना चाह सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि अपने वाहन को अपग्रेड करने के पीछे पैसे बर्बाद न करें जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो. आप अपने पेशे के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहेंगे. सभी नैतिक गुणों के लिए आपकी प्रशंसा की जाएगी. आपके काम करने की आदत, संकटों को संभालने की क्षमता, दयालु स्वभाव, हर चीज की बहुत तारीफ होगी. जटिलताओं को प्रबंधित करना आपके लिए भारी होगा.

वृश्चिक (24 अक्टूबर से 22 नवंबर)-चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. जो आपके पंचम भाव में चंद्रमा को स्थापित करेगा. प्यार में आपकी अधिकारिता तब तक प्रोत्साहित होती है जब तक यह आपके प्रिय द्वारा पसंद की जाती है. अपने परिवार की भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए धन निवेश करने के लिए आज का दिन एक अच्छा दिन है, जैसे कि अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए आरक्षित राशि का एक अच्छा हिस्सा अलग रखना. कार्यक्षेत्र में आप नए विचारों को लागू करना चाह सकते हैं. नई परियोजनाओं को शुरू करने का यह सबसे अच्छा अवसर है क्योंकि आज शुरू की गई कोई भी चीज तेजी से आगे बढ़ेगी.

धनु (23 नवंबर से 21 दिसंबर)-चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके चौथे भाव में होगा. जीवनसाथी को खुश करने में आपकी शाम बीतेगी. आपका नया घर या कार खरीदने का मन करेगा और आप आगे बढ़ सकते हैं क्योंकि आर्थिक मोर्चे पर ग्रह आपका साथ दे रहे हैं. धन संबंधी मामलों के लिए यह दिन अच्छा है. सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अपने स्थान की आवश्यकता है. जब आप काम पर ध्यान केंद्रित कर रहे होते हैं तो आपको रुकावट से नफरत होती है. हालांकि आज ऑफिस में आपका मन घरेलू जिम्मेदारियों में व्यस्त हो सकता है जिसे आपको पूरा करना है.

मकर (22 दिसंबर से 20 जनवरी)- चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके तीसरे भाव में रहेगा. आपकी शाम आपके निजी जीवन में प्रतिबद्धता के स्तर के बारे में आपके साथी के साथ कुछ गंभीर बातचीत के लिए आरक्षित होगी. यदि आपके किसी रिश्तेदार को धन की आवश्यकता है, तो आपको सलाह दी जाती है कि उसे उधार देने में संकोच न करें क्योंकि ग्रहों का सुझाव है कि वे इसे समय पर वापस कर देंगे. अपने पूरे हो चुके प्रोजेक्ट को एक लास्ट लुक देना नुकसानदेह नहीं होगा. वास्तव में, आप कुछ छोटी-छोटी गलतियां पा सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं. यह आपको भविष्य की योजनाओं को तय करने में भी मदद कर सकता है.

कुंभ (21 जनवरी से 18 फरवरी)- चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. इससे चंद्रमा आपके दूसरे भाव में रहेगा. यह सबसे यादगार रोमांटिक रातों में से एक होने जा रही है. सुखी प्रेम जीवन सुनिश्चित करने के लिए समायोजन महत्वपूर्ण होगा. आपको सलाह दी जाती है कि दूसरों की चिंताओं का ध्यान रखें, विशेष रूप से वित्त के मामलों में, और जब भी संभव हो मदद के लिए हाथ बढ़ाएं. यह आपको बहुत सारी सद्भावना और आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद करेगा. आपको अपनी योजना के अनुसार चीजें पसंद हैं. हालांकि आज आपको कुछ बातों से समझौता करना पड़ सकता है.

मीन (19 फरवरी से 20 मार्च)- चंद्रमा आज मीन राशि में स्थित है. जो चंद्रमा को आपके प्रथम भाव में स्थापित करेगा. रिश्तों के मोर्चे पर आपका पार्टनर काफी समझदार और दयालु होगा. आप सहयोगी रहेंगे और अपने प्रिय को खुश रखना चाहेंगे. एक रोमांटिक रिश्ता कार्ड पर है. आपको वित्तीय क्षेत्र में अपनी विशाल प्रतिभा को भुनाने की जरूरत है. बाजार को समझने की कोशिश करें और देखें कि आप अपनी प्रतिभा का सर्वोत्तम उपयोग कहां कर सकते हैं. आपके पास अधिक कमाने की क्षमता है. आज आपके व्यवहार में बदलाव आएगा.

ये भी पढ़ें:शिमला में नरभक्षी तेंदुए को पकड़ने में नाकाम साबित हो रहा वन विभाग, राजधानी में दो बच्चों की ले चुका है जान

Last Updated : Nov 16, 2021, 6:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details