हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

कौन रह सकता है मतदान के अधिकार से वंचित, जानें क्या बोले निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन

हिमाचल में 17, 19 और 21 जनवरी को सुबह 8 से 4 बजे तक मतदान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि पंचायत प्रधान, उप प्रधान और वार्ड सदस्यों के चुनाव नतीजे मतदान के बाद वोटों की गिनती कर तुरंत घोषित किए जाएंगे.

By

Published : Jan 12, 2021, 10:02 PM IST

himachal panchayat chunav update
himachal panchayat chunav update

शिमलाः प्रदेश में पंचायत समितियों और जिला परिषद के चुनाव तीन चरणों में होने जा रहे हैं. हिमाचल में 17, 19 और 21 जनवरी को सुबह 8 से 4 बजे तक मतदान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि पंचायत प्रधान, उप प्रधान और वार्ड सदस्यों के चुनाव नतीजे मतदान के बाद वोटों की गिनती कर तुरंत घोषित किए जाएंगे.

पंचायती राज चुनावों को लेकर तैयारियां पूरी

पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के मतों की गिनती ब्लॉक दफ्तरों में 22 जनवरी को सुबह 8.30 बजे शुरू की जाएगी. वोटों की गिनती के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे. प्रशासन की तरफ से पंचायती राज चुनावों को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बैलेट पेपर ब्लॉक स्तर पर पहुंचा दिए गए हैं. इनपर नोटा की स्टैंप लगाई जा रही है. इसके अलावा उम्मीदवारों के नाम भी लिखे जा रहे हैं.

वीडियो.

15 जनवरी से पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना होंगी टीमें

कुछ स्थानों पर अधिकारियों की ट्रेनिंग पूरी कर ली गई हैं जबकी कुछ स्थानों पर ट्रनिंग अभी जारी है लेकिन 14 जनवरी तक सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा. पहले चरण के चुनावों के लिए पोलिंग पार्टियां 15 तारीख से पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना हो जाएंगी.

239 जिला परिषद के सदस्य आएंगे चुनकर

प्रदेश में जिला परिषद के 249 वार्ड हैं, लेकिन 10 वार्ड लाहौल स्पीति जिला में है. जहां आजकल खराब मौसम के कारण जून महीनें में चुनाव करवाए जाएंगे. इसलिए केवल 239 जिला परिषद के सदस्य प्रदेश भर में चुनकर आएंगे. जिला परिषद के लिए प्रदेश में 1241 लोगों ने नामांकन भरे हैं. पंचायत समिति के प्रदेश में कुल 1722 वार्ड हैं. 1692 पर ही चुनाव हो रहे हैं, जिनके लिए 6 हजार 832 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. 30 वार्ड पांगी और केलांग में हैं, जहां चुनाव जून महीने में निर्धारित हैं. प्रधान पद के लिए प्रदेश में 3615 वार्ड हैं लेकिन 3424 सदस्य ही चुने जाएंगे.

वीडियो.

प्रधान पद के लिए 14 हजार 532 नामांकन

प्रधान पद के लिए 14 हजार 532 नामांकन प्राप्त हुए हैं. 19 ग्राम पंचायत चंबा जिला के पांगी और 32 ग्राम पंचायतें लाहौल स्पीति जिला के केलांग में जहां चुनाव जून महीने में होंगे. इसके अलावा 34 ग्राम पंचायतें टुटू, 48 ग्राम पंचायतें चौपाल, 54 गाम पंचायतें धर्मपुर जिला मंडी में उच्च न्यायालय में मामला होने के कारण अभी चुनाव नहीं हो पा रहे हैं.

उपप्रधान पद के लिए 1658 नामांकन

उपप्रधान के लिए भी प्रदेश में 3615 वार्ड हैं लेकिन अभी केवल 3560 पर ही चुनाव हो रहा है. उपप्रधान पद के लिए 1658 ने नामांकन पत्र प्राप्त हुए हैं क्योंकि 19 ग्राम पंचायत चंबा जिला के पांगी और 32 ग्राम पंचायतें लाहौल स्पीति जिला के केलांग में जहां चुनाव जून महीने में होंगे. वार्ड मेंबर के प्रदेश में 21385 वार्ड हैं लेकिन केवल 21128 पर ही चुुनाव है, वार्ड मेंबर के लिए 43 हजार नामांकन प्राप्त हुए हैं. 97 वार्ड पांगी और 160 वार्ड केलांग में हैं जहां जून महीने में चुनाव होंगे. कुल मिलाकर पंचायरी राज चुनावों में इस बार 81 हजार 672 लोग चुनाव लड़ रहे हैं.

वीडियो.

मतदान के लिए मतदाता सूची में नाम शामिल होना जरूरी

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि मतदान का अधिकार केवल उन्ही लोगों को प्राप्त होगा जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल होगा. जिसका नाम पंचायती राज की मतदाता सूची में शामिल नहीं है उनको मतदान का अधिकार नहीं है. उन्होने कहा कि सोशल मीडिया पर तरह तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं. कुछ में बताया गया है कि आप दो फोटो लेकर जाएं और मतदान कर सकते हैं यह बात बिलकुल गलत है.

51 लाख 50 हजार मतदाता करेंगे मतदान

मतदाता सूची में नाम शामिल होना जरूरी है. केवल फोटो पहचान पत्र आधार पर मतदान नहीं किया जा सकता. मतदाता सूची में नाम होने पर ही फोटो पहचान पत्र अधिकारी द्वारा देखा जाएगा. पंचायती राज चुनावों में करीब 51 लाख 50 हजार मतदाता मतदान करेंगे. करीब 40 हजार मतदाता पहली बार अपने वोट का प्रयोग करेंगे.

ये भी पढ़ें-हिमाचल आएंगे अमित शाह और जेपी नड्डा, 50वें पूर्ण राज्यत्व कार्यक्रम में होंगे शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details