हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदेश में ब्लैक फंगस के अब तक 21 मामले आए सामने, 5 संक्रमितों की हो चुकी है मौत

By

Published : Jun 18, 2021, 1:27 PM IST

हिमाचल प्रदेश में अब तक ब्लकै फंगस के 21 मामले सामने आ चुके हैं. 5 संक्रमितों की मौत भी हुई है. जिला सोलन में ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा 9 मामले सामने आए हैं. हमीरपुर में 6, मंडी में 1 और राजधानी शिमला में 9 मामले सामने आए हैं. आईजीएमसी में अब तक जितने भी ब्लैक फंगस के मरीज आए हैं, चिकित्सकों ने उनकी दो से तीन सर्जरी की है.

ब्लैक फंगस
ब्लैक फंगस

शिमला: हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है, लेकिन ब्लैक फंगस ने टेंशन बढ़ा दी है. ब्लैक फंगस काफी घातक साबित हो रहा है. यह ब्रेन पर अटैक कर जहां जान ले रहा है तो वहीं ये बीमारी शरीर के कई अंगों को भी खराब कर रही है.

सोलन में सबसे ज्यादा मामले

प्रदेश में अब तक ब्लैक फंगस के 21 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 5 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. जानकारी के अनुसार 3 संक्रमितों की मौत आईजीएमसी शिमला और 2 की मेडिकल कॉलेज टांडा में हुई है. फिलहाल सूबे के सबसे बड़े अस्पताल में आईजीएमसी में संक्रिमतों का इलाज जारी है. जिला सोलन में ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा 9 मामले सामने आए हैं. हमीरपुर में 6, मंडी में 1 और राजधानी शिमला में 9 मामले सामने आए हैं.

ब्लैक फंगस का आंखों पर सबसे ज्यादा असर

ब्लैक फंगस ऐसी बीमारी है, जो मरीज के गले से ऊपर के हिस्सों में ज्यादा अटैक कर रहा है. ब्लैक फंगस के चलते मरीजों की आंखों में सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. ऐसे में चिकित्सक पहले गाल पर पड़े ब्लैक फंगस की सर्जरी करते हैं. उसके बाद आंख के पास भी सर्जरी करनी पड़ रही है.

हालांकि राहत कि बात यह है कि ब्लैक फंगल एक मरीज से दूसरे मरीज में नहीं फैलता. ब्लैक फंगस क्यों हो रहा है, इस पर शोध अभी जारी है.

ये भी पढ़ें: COVID UPDATE: देशभर में कोरोना की रफ्तार पड़ी धीमी! हिमाचल में पिछले 24 घंटे में 4 लोगों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details