हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

पीएम मोदी के सपने को साकार करने चला नाहन, जल संरक्षण की दिशा में 2 महीने में होंगे ये काम 

जल शक्ति अभियान के तहत नाहन विकासखंड ने भी दो महीने में जल संरक्षण की दिशा में किए जाने वाले विभिन्न कार्यों का लक्ष्य तय किया है. जल शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए त्रिलोकपुर में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया.

By

Published : Aug 3, 2019, 1:54 PM IST

डिजाइन फोटो

नाहन: जल शक्ति अभियान को जमीनी स्तर पर सफल बनाने के लिए त्रिलोकपुर में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने की. इस मौके पर डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी सहित नाहन विकासखंड की विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

दरअसल 01 जुलाई से 15 सितंबर तक चल रहे हैं जल शक्ति अभियान के तहत नाहन विकासखंड ने भी दो महीने में जल संरक्षण की दिशा में किए जाने वाले विभिन्न कार्यों का लक्ष्य तय किया है. इस दौरान नाहन विकास खंड की 24 ग्राम पंचायतों में जल शक्ति अभियान के तहत भूजल, वर्षा जल संरक्षण, पौधारोपण व पारंपरिक जल स्त्रोतों के जीर्णोद्धार कर यहां के जलस्तर में सुधार किया जाना है.

वीडियो

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने सभी जन प्रतिनिधियों से जल संरक्षण की दिशा में जी जान से कार्य करने का आह्वान किया. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत नाहन विकास खंड की 24 पंचायतों में 42 वर्षा जल भंडारण टैंक, 77 जोहड़, 12 चेक डैम, 42 सामुदायिक सिंचाई टैंक व 17 फार्म पौंड निर्मित किए जाएंगे.

वन विभाग द्वारा इस बरसात के दौरान 325 हेक्टयर भूमि पर 2 लाख 60 हजार पौधे लगाने के अलावा 4 चेक डैम व 15 बावड़ियां बनाने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही उद्यान विभाग द्वारा जल संरक्षण के तहत 5 टैंक व 10 हजार फलदार पौधे लोगों को सरकार द्वारा 75 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

इसके अलावा कृषि विभाग इस अभियान के तहत लोगों को जल के महत्व के बारे जागरूक में करने के लिए 12 प्रशिक्षण शिविर, 2 गोष्ठी व प्रत्येक पंचायत में एक सिंचाई तालाब का निर्माण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details