हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

वोकेशनल शिक्षकों ने नाहन ITI का भ्रमण कर जानी बारीकियां, इस जिले से कोई नहीं हुआ शामिल

सरकारी स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा(vocational education) को सुदृढ़ बनाने के प्रयास किए जा रहे है. इसी के तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों से ताल्लुक रखने वाले वोकेशनल अध्यापकों ने गुरुवार को आईटीआई नाहन(ITI Nahan) का भ्रमण किया

By

Published : Nov 11, 2021, 8:22 PM IST

Vocational teachers visit Nahan ITI
वोकेशनल शिक्षा

नाहन: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा(vocational education) को सुदृढ़ बनाने के प्रयास किए जा रहे है. इसी के तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों से ताल्लुक रखने वाले वोकेशनल अध्यापकों ने गुरुवार को आईटीआई का भ्रमण किया अध्यापकों ने यहां पहुंचकर नई-नई मशीनों व कोर्सेज को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की.

दरअसल जिला मुख्यालय में समग्र शिक्षा अभियान के तहत वोकेशनल अध्यापकों के लिए 5 दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित की जा रही, जिसके तहत आज चौथे दिन संबंधित अध्यापकों को आईटीआई का भ्रमण करवाकर अहम जानकारी प्रदान की गई. जिसको लेकर अध्यापकों में खासा उत्साह भी देखने को मिला.


डाइट संस्थान की प्रवक्ता मोनिका ने बताया कि कार्यशाला के चौथे दिन प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के तीन ट्रेडों के वोकेशनल अध्यापकों को आईटीआई का भ्रमण करवाकर मशीनों सहित कोर्सेज के बारे में जानकारी दी गई. यहां अध्यापकों ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की. बता दें कि इस राज्य स्तरीय कार्यशाला में लाहौल -स्पीति को छोड़ प्रदेश के 11 जिलों के 88 वोकेशनल अध्यापक हिस्सा ले रहे , ताकि यहां से प्राप्त प्रशिक्षण के बाद स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा को और बेहतर बनाया जा सके.

ये भी पढ़ें:KULLU : ब्यास की ठंडी धाराओं में Rafting का मजा ले रहे सैलानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details