हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की दस बड़ी खबरें @ 5 PM

By

Published : Jan 17, 2022, 5:17 PM IST

हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष विधानसभा के चुनाव होने (HIMACHAL VIDHAN SABHA ELECTION 2022) हैं. ऐसे में राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं. वहीं, कुल्लू में भाजपा के जिला अध्यक्ष भीमसेन शर्मा ने बंजार विधानसभा से चुनाव लड़ने का ऐलान किया (Banjar Vidhan Sabha) है. शिलाई उपमंडल में मीनस इलाके में नेशनल हाईवे की साइट पर भूस्खलन होने से तीन लोग इसकी चपेट में आ गए. हादसे में सभी की दर्दनाक मौत हो (three people died in shillai) गई. पढ़ें शाम 5 बजे तक की खबरें...

NEWS OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की दस बड़ी खबरें

बंजार विधानसभा से चुनाव लड़ने का भीमसेन ने किया दावा, शुरू किया जनसंपर्क अभियान

हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष विधानसभा के चुनाव होने (HIMACHAL VIDHAN SABHA ELECTION 2022) हैं. ऐसे में राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं. वहीं, कुल्लू में भाजपा के जिला अध्यक्ष भीमसेन शर्मा ने बंजार विधानसभा से चुनाव लड़ने का ऐलान किया (Banjar Vidhan Sabha) है और विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क अभियान की भी शुरुआत (Bhimsen sharma public relations campaign) कर केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों का बखान भी जनता के बीच कर रहे हैं.

शिलाई में दर्दनाक हादसा, भूस्खलन की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत

शिलाई उपमंडल में मीनस इलाके में नेशनल हाईवे की साइट पर भूस्खलन होने से तीन लोग इसकी चपेट में आ गए. हादसे में सभी की दर्दनाक मौत हो (three people died in shillai) गई. जबकि नेशनल हाईवे के निर्माण कार्य में लगी एलएनटी मशीन पूरी तरह से छतिग्रस्त हो गई.

Sports Department Hamirpur: हमीरपुर की तीन विधानसभा क्षेत्रों में बनाए जाएंगे बास्केटबॉल कोर्ट व प्ले ग्राउंड

हमीरपुर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में बास्केटबॉल कोर्ट (Basketball court built in Hamirpur) व प्ले ग्राउंड को लेकर मंजूरी मिल (play ground built in Hamirpur) गई है. जिसके लिए करीब 19 लाख रुपए स्वीकृत किए गए. पूर्ण चंद कटोच ने कहा कि जल्द ही मैदान का काम शुरू करवाया जाएगा ताकि विधानसभा क्षेत्र के युवाओं को इसका लाभ मिल सके.

खूबसूरत वादियां: कुल्लू की लगघाटी को पर्यटन मानचित्र पर पहचान दिलाने में जुटे स्थानीय युवा

कुल्लू जिले में मनाली व बंजार पर्यटन के क्षेत्र में काफी तेजी से उभरे हैं तो वहीं, अब कुल्लू की लगघाटी भी पर्यटन के क्षेत्र में एक नया रूप बनकर (Lagvalley Tourist Places in Kullu) उभर रही है. लगघाटी के समालग, गोरु, डुग सहित अन्य कई ऐसे स्थान है जहां पर पर्यटक अब अपनी दस्तक देना शुरू कर चुके हैं.

आईआईटी मंडी के शोधकर्ताओं का दावा, बुरांश की पंखुड़ियों में छिपी है कोरोना की दवा

आईआईटी मंडी के शोधकर्ताओं ने एक शोध किया है. जिसके मुताबिक बुरांश जो कि एक हिमालयी पौधा है इसके फूल की पंखुड़ियों में कोरोना संक्रमण को रोकने के क्षमता (iit mandi research on himalayan plant) है. बुरांश का वैज्ञानिक नाम रोडोडेंड्रोन अर्बारियम (Rhododendron arboreum) है, शोध के मुताबिक बुरांश की फाइटोकैमिकल युक्त पंखुड़ियों में वायरस की गतिविधि रोकने (buransh flowers prevent corona infection) और वायरस से लड़ने के गुण है.

Archery in Kinnaur: किन्नौर में आखिर सर्दियों में क्यों खेला जाता है तीरंदाजी का खेल, क्या है इसकी मान्यता

किन्नौर के रोपा घाटी में इन दिनों तीरंदाजी (Archery in Kinnaur) का खेल खेला जा रहा है. यहां पर इस खेल की परंपरा सदियों पुरानी है. लोगों की माने, तो यहां तीरंदाजी का खेल तब खेला जाता है, जब स्थानीय देवी-देवता स्वर्ग प्रवास पर जाते हैं. हालांकि, घाटी के हर गांव में अपने स्तर पर मान्यता के अनुसार तीरंदाजी खेली जाती है. जिला के रुशकलंग गांव में इन दिनों तीरंदाजी का खेल खेला जा रहा है. स्थानीय देवी टुंगमा जी (दोर्जे छेनमो जी) स्वर्ग प्रवास पर है.

मंडी सड़क हादसा: इलाज के दौरान घायल बच्ची की शिमला में मौत

जिला मंडी में सड़क हादसे (road accident in mandi) में घायल बच्ची की इलाज के दौरान मौत हो गई है. औट थाना प्रभारी ललित महंत ने हादसे में घायल अक्षरा की मौत की पुष्टि की है. केस दर्जकर पुलिस मामले (mandi police on road accident) की छानबीन कर रही है.

मंडी में चोर गिरोह का भंडाफोड़, लाखों का चोरीशुदा सामान बरामद

मंडी जिले की बल्ह पुलिस टीम ने एक चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया (Thief Gang in Mandi) है. पुलिस ने थाना बल्ह में बीते माह दर्ज तीन चोरी की वारदातों में संलिप्त चोरों को धर दबोचा है. मामले में पुलिस ने आरोपियों से लाखों रुपयों का चोरीशुदा सामान भी बरामद किया है. मामले की पुष्टि करते हुए एएसपी मंडी आशीष शर्मा ने कहा कि बल्ह पुलिस थाना टीम द्वारा चोरी की वारदातों में शामिल तीन आरोपियों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा कि जल्द आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा, अभी जांच जारी है.

भुंतर वैली ब्रिज के चौड़ीकरण की मांग को लेकर डीसी कुल्लू को सौंपा ज्ञापन

जिला कुल्लू के भुंतर में वैली ब्रिज का मामला ( Bhuntar Valley Bridge kullu) एक बार फिर से तूल पकड़ने लगा है. भुंतर सुधार समिति इस मामले को लेकर अब उग्र हो गई है और उन्होंने सरकार से भी मांग की है कि उन्हें झूठे आश्वासन न दिए जाए. दरअसल वैली ब्रिज को चौड़ा करने की मांग काफी समय से उठाई जा रही है, लेकिन अभी तक लोगों की इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकला है. ऐसे में भुंतर सुधार समिति के सदस्यों ने डीसी कुल्लू ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि उनकी समस्या का (Demand to widen Bhuntar Valley Bridge) हल निकाला जाए.

heavy rainfall alert in una: ऊना में धुंध और कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें, ठंड से लोग परेशान

जिला ऊना में धुंध और कोहरे के कारण शीतलहर (cold wave in una) का प्रकोप जारी है, जिस कारण जिलावासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ (Haze and Fog in Una) रहा है. जिला का न्यूनतम तापमान 6 और 7 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है. मौसम विभाग के कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार शर्मा (una weather update) का कहना है कि आने वाले 3 से 4 दिनों तक जिला में बारिश होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें:हिमाचल में खेती-बागवानी में सोलर फेंसिंग मददगार, जंगली जानवरों और बंदरों से हो रही फसल की सुरक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details