हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3 PM

By

Published : Nov 2, 2021, 3:05 PM IST

जुब्बल-कोटखाई विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र की जुब्बल तहसील की ग्राम पंचायत धार के पौटा गांव के निवासी हैं. उन्होंने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है. राजनीति रोहित ठाकुर को अपने दादा पूर्व मुख्यमंत्री ठाकुर रामलाल से विरासत में मिली. पढ़ें, 3 बजे तक की हिमाचल की बड़ी खबरें...

Top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

मंडी संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने हासिल की जीत, ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर को हराया

मंडी संसदीय सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने जीत हासिल की है. पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा पांचवीं बार मैदान में उतरी थीं. इससे पहले उन्‍हें दो बार जीत और दो बार हार मिली है. पहली जीत उन्हें 2004 के आम चुनाव व दूसरी 2013 के उपचुनाव में मिली थी. मंडी संसदीय क्षेत्र उनके परिवार की कर्मभूमि रही है. प्रतिभा सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी खुशाल सिंह ठाकुर को 8,766 मतों से हराया है.

जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से कांग्रेस की जीत, BJP प्रत्याशी की जमानत जब्त

जुब्बल-कोटखाई विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र की जुब्बल तहसील की ग्राम पंचायत धार के पौटा गांव के निवासी हैं. उन्होंने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है. राजनीति रोहित ठाकुर को अपने दादा पूर्व मुख्यमंत्री ठाकुर रामलाल से विरासत में मिली. वर्ष 2002 में दादा के निधन के बाद रोहित ठाकुर ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. रोहित ने पहली बार वर्ष 2003 में चुनाव लड़ा और जीत प्राप्त की.

हिमाचल प्रदेश में अक्टूबर माह में 375.73 करोड़ रुपये रहा जीएसटी संग्रह

प्रदेश में पिछले वर्ष अक्टूबर माह की तुलना में मासिक जीएसटी (GST) संग्रहण इस वर्ष अक्टूबर माह में ज्यादा हुआ है. विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि वर्तमान वर्ष में अब तक कुल जीएसटी राजस्व वृद्धि 44 फीसदी है. विभिन्न क्षमता निर्माण उपायों के माध्यम से अपने तकनीकी कौशल को उन्नत करके क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं की संख्या में वृद्धि की गई है.

आपकी दिवाली पर है एसपी और डीसी की 'पैनी' नजर!

दिवाली पर्व की तैयारियां जोरों-शोर से चल रही है. लोग घरों को सजाने और बाजारों में खरीदारी करने में जुटे हुए हैं. वहीं, अदालत ने इस दिन पटाखे फोड़ने का समय निर्धारित किया है. इस आदेश के पालन की जिम्मेदारी जिले के डीसी और एसपी को सौंपी है. शिमला सहित प्रदेश भर में व्यापारियों ने इस बार करीब 40 करोड़ के पटाखों की बिक्री का अनुमान लगाया है. पटाखों की बिक्री के लिए शहर में 20 स्थान चिन्हित किए गए हैं.

महंगाई के बावजूद लोगों में दिख रहा उत्साह, दिवाली पर जमकर हो रही गहनों-गाड़ियों की शॉपिंग

त्योहारों के सीजन के चलते बाजारों में एक बार फिर रौनक बढ़ गई है. कपड़े, गहने और बर्तनों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है. करीब दो साल तक बाजार में मंदी रहने के कारण कारोबारियों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई थी, लेकिन अब उम्मीद लगाई जा रही है कि त्योहारों के इस सीजन में बड़ी संख्या में ग्राहक खरीदारी करेंगे. हालांकि, कीमतें बढ़ने के कारण कारोबार पर असर जरूर हुआ है.

बिना घी और तेल से यहां बनाई जा रही हैं खास मिठाइयां, महिलाएं बन रही आत्मनिर्भर

फेस्टिव सीजन के दौरान लोगों के मन में मिठाइयां खरीदने से पहले मिठाई की गुणवत्ता को लेकर कई सवाल रहते हैं कि मिठाइयों में किसी तरह की कोई मिलावट न हो, लेकिन हमीरपुर जिले में स्वयं सहायत समूह की कुछ महिलाओं द्वारा बिना घी और तेल के मिठाइयां बनाई जा रही हैं. हैरानी की बात तो ये है कि ज्यादातर मिठाइयां फलों से ही तैयार की जा रही हैं जिनकी डिमांड न केवल हिमाचल प्रदेश में है बल्कि बाहरी राज्यों से भी आर्डर मिल रहे हैं.

हमीरपुर शहर के इन स्थानों पर नहीं चलेंगे पटाखे, प्रशासन ने जारी किए आदेश

उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने त्योहारों के सीजन को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को कोरोना संबंधी नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. पुलिस, प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अधिक सतर्कता बरतने के आदेश जारी किए गए हैं. गौरतलब है कि जिला में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में कई त्योहारों के मद्देनजर जिला के सभी बाजारों, सार्वजनिक स्थलों और बसों-टैक्सियों में लोगों की भीड़ के कारण संक्रमण की आशंका बढ़ सकती है.

लाहौल पुलिस ने बारालाचा दर्रे से रेस्क्यू किए 8 लोग, कड़ी मशक्कत के बाद वाहनों को निकाला बाहर

लाहौल पुलिस के जवानों ने बारालाचा दर्रे फंसे 8 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. इसके साथ ही पुलिस ने बर्फबारी के कारण फंसे वाहनों को भी कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया. एसपी लाहौल स्पीति मानव वर्मा (SP Lahaul Spiti Manav Verma) ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि अब दारचा और सरचू के बीच कोई वाहन या यात्री फंसा नहीं है. फिलहाल बारालाचा दर्रा अब आधिकारिक तौर पर अगले सीजन के लिए किसी भी वाहन यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

रामपुर एचपीएस का कमाल! अक्टूबर में बिजली उत्पादन का सर्वश्रेष्ठ कीर्तिमान किया स्थापित

रामपुर एचपीएस ने अक्टूबर में 160.9572 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन का सर्वश्रेष्ठ कीर्तिमान स्थापित किया है. परियोजना प्रमुख मनोज कुमार ने इस उपलब्धि को एक ऐतिहासिक पल बताया है. एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्द लाल शर्मा ने एचपीएस टीम एवं अन्य कामगारों को शुभकामनाएं दीं.

बर्फ से ढके रोहतांग दर्रे का दीदार करने पहुंच रहे सैलानी, कारोबारियों के चेहरों पर लौटी रौनक

बर्फ की सफेद चादर ओढ़े रोहतांग दर्रा देश-विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. रोजाना बढ़ रही सैलानियों की भीड़ से अब घाटी के पर्यटन कारोबारियों के चेहरों पर भी रौनक लौट आई है. लेकिन मौसम विभाग के द्वारा आने वाले दिनों में मौसम खराब होने की संभावना जताई गई है. ऐसे में रोहतांग दर्रे में पर्यटकों की आवाजाही अब मौसम की परिस्थितियों पर ही निर्भर रहेगी.

ये भी पढ़ें :बिलासपुर में फंदे में खुद ही फंस गया 'शिकारी', भेजा गया रिहैबिलिटेशन सेंटर शिमला

ABOUT THE AUTHOR

...view details