हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

क्या पच्छाद को मिल पाएगा जिप अध्यक्ष का ताज? आजाद प्रत्याशी पलट सकती हैं बाजी

By

Published : Jan 30, 2021, 2:34 PM IST

पच्छाद में बीडीसी गठित होते ही अब सभी की नजरें जिला परिषद पर लगी हैं. शनिवार को जिला परिषद सदस्यों का शपथ ग्रहण का कार्यक्रम है. अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चयन को लेकर 1 फरवरी को बैठक रखी गई है जिसमें दो तिहाई बहुमत साबित करना होगा.

Sirmaur Zila parishad members
सिरमौर जिला परिषद

राजगढ़: पच्छाद में बीडीसी समिति गठित होते ही अब सभी की नजरें जिला परिषद पर लगी हैं. इन दिनों हर किसी की जुबान पर बस एक ही सवाल है कि क्या जिला परिषद सिरमौर के अध्यक्ष पद का ताज पच्छाद के सिर सज पाएगा. शनिवार को जिला परिषद सदस्यों का शपथ ग्रहण का कार्यक्रम है.

इस कार्यक्रम में कितने सदस्य शामिल होते हैं यह बड़ा सवाल है. अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चयन को लेकर 1 फरवरी को बैठक रखी गई है जिसमें दो तिहाई बहुमत साबित करना होगा. 17 सदस्यीय जिला परिषद में बीजेपी और कांग्रेस 8-8 समर्थित सदस्यों के साथ बराबरी पर है. वहीं, एक सदस्य निर्दलीय है. अब अध्यक्ष का पद उस पार्टी के उम्मीदवार को मिलेगा, जिसके पास बहुमत होगा.

बीजेपी का बड़ा दावा

हालांकि, आजाद उम्मीदवार नीलम शर्मा पहले ही कांग्रेस कैंप में शामिल हो चुकी है. बावजूद इसके बीजेपी नेता आश्वस्त नजर आ रहे हैं. बीजेपी जिलाध्यक्ष ने शनिवार को ऐलान किया कि सिरमौर जिला परिषद पर भी बीजेपी काबिज होगी. नीलम शर्मा का समर्थन पाकर कांग्रेस 9 पर पहुंच गई है जबकि बीजेपी अभी 8 पर ही अटकी है.

नीलम शर्मा के पति का दोनों पार्टियों से खास नाता

गौरतलब है कि नीलम शर्मा के पति अजय शर्मा का बीजेपी और कांग्रेस से गहरा नाता रहा है. पहले जहां वह कांग्रेस में सक्रिय रहे. वहीं, बाद में बीजेपी में शामिल होकर पार्टी अध्यक्ष व सांसद सुरेश कश्यप के हनुमान बनकर रहे, लेकिन मार्केटिंग बोर्ड के चेयरमैन बलदेव सिंह भंडारी से हमेशा उनका छत्तीस का आंकड़ा रहा.

नीलम शर्मा के हाथ जिप की चाबी

इससे पहले दयाल प्यारी सिरमौर जिला परिषद की अध्यक्ष रह चुकी हैं और इस बार फिर यह ताज पच्छाद के इर्द गिर्द घूमता प्रतीत हो रहा है. आजाद उम्मीदवार नीलम शर्मा के हाथ जिला परिषद की चाबी है. फिलहाल कांग्रेस बहुमत में है, लेकिन अंत समय मे किसी बड़े उलटफेर से भी इनकार नहीं किया जा सकता.

जिप अध्यक्ष पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित

यदि सब कुछ सही रहा तो नीलम शर्मा सिरमौर जिला परिषद की नई अध्यक्ष होंगी. जिला परिषद अध्यक्ष पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित है जिसके 4 दावेदार मैदान में हैं. दोनों दलों में 2-2 उम्मीदवार अध्यक्ष पद की योग्यता पूर्ण करती हैं जिसमें बीजेपी की सीमा कन्याल और नीलम शर्मा सशक्त उम्मीदवार माने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस समर्थित जिला परिषद सदस्य महेंद्र सिंह का बड़ा बयान, जिला अध्यक्ष के दावों को बताया झूठा

ABOUT THE AUTHOR

...view details